ENG | HINDI

20s के बाद भी शादी नहीं होती तो मन में आते हैं ऐसे ख्‍याल

20s के बाद भी शादी नहीं होती

20s के बाद भी शादी नहीं होती – हर कोई अपनी जिंदगी में हर उम्र के हिसाब से कुछ प्‍लांस बनाता है। 21 की उम्र में कॉलेज, 25 की उम्र तक करियर बनाना और फिर 25 के बाद शादी करके सैटल होने का प्‍लान शायद हम सभी बनाते हैं लेकिन सभी का ये प्‍लान पूरा हो ऐसा जरूरी नहीं है।

जी हां, आज हमारे देश की अधिकतर जेनरेशन 25 से 30 साल के बीच की है और इस उम्र में लगभग सभी शादी करके सैटल करने का प्‍लान करते हैं लेकिन देखा जाए तो बहुत ही कम लोगों की ये प्‍लानिंग सफल हो पाती है। अगर आप भी 20s में हैं और आपकी भी ये प्‍लानिंग फेल होती दिख रही है तो मेरे दोस्‍त आपको बहुत सारी चीज़ों और मुश्किलों से गुज़रना पड़ता है या पड़ रहा होगा।

जी हां, आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि जब 20s के बाद भी शादी नहीं होती तो हमारे और हमारे आसपास के लोगों के मन में कैसे ख्‍याल आते हैं।

20s के बाद भी शादी नहीं होती

१ – अकेलापन महसूस होना

सिंगल होने का सबसे बड़ा साइड इफेक्‍ट यही है। इस उम्र तक आते-आते लगभग सभी दोस्‍तों की शादी हो चुकी होती है और ऐसे में पार्टी और हैंगआउट करने के लिए कोई बचता नहीं है। सभी अपनी मैरिड लाइफ  में बिजी हो जाते हैं। ऐसे में अकेलापन सबसे ज्‍यादा परेशान करता है। मन में अकेलापन महसूस होता है और आप ये बात किसी से कह भी नहीं पाते हैं।

२ – फ्यूचर खतरे में दिखना

जी हां, आपको ये बेतुका लगता होगा लेकिन जब सही उम्र में शादी नहीं हो पाती है तो मन में ऐसा ख्‍याल आना स्‍वाभाविक है। आपने अपने फ्यूचर के लिए जो सपने देखने होते हैं वो तो पूरे होते नहीं है, ऐसे में आपका अपना फ्यूचर खतरे में दिखाई देता है कि कब शादी होगी और आप अपने जीवनसाथी के साथ जिंदगी का आनंद ले पाएंगें और फिर फैमिली प्‍लानिंग भी तो करनी है। जब शादी ही टाइम पर नहीं हो पाएगी तो फैमिली प्‍लानिंग भी तो लेट होगी।

३ – लोगों के ताने

लड़का हो या लड़की, अगर आपकी 20s की उम्र में शादी नहीं हुई है तो आप गॉसिप का केंद्र बन जाते हैं। ऑफिस में सहकर्मी आपका मज़ाक उड़ाते हैं तो वहीं रिश्‍तेदार ताने मारना शुरु कर देते हैं। लड़कों से ज्‍यादा इस चीज़ की टेंशन लड़कियों को होती है क्‍योंकि मां-बाप को उनका ब्‍याह करके अपनी जिम्‍मेदारी से जो मुक्‍त होना होता है। ऐसे में मन पर एक बोझ सा पड़ जाता है कि अब तक तो हमें शादी करके सैटल हो जाना चाहिए था।

20s के बाद भी शादी नहीं होती तो ऐसा कुछ होता है – दोस्‍तों, अगर आपको लगता है कि शादी की कोई उम्र नहीं होती और आजकल इन सब बातों पर कोई सोचता नहीं है तो आप गलत हैं। आज भी पढ़े-लिखे लोगों तक को ऐसा अहसास होता है कि उनकी शादी सही उम्र में नहीं हो पा रही है और इस वजह से उन्‍हें कई तरह की चीज़ों से गुज़रना पड़ता है।

आजकल की जेनरेशन को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता … ये तो सरासर झूठ है। आज भी शादी और फ्यूचर के प्‍लांस लोगों के लिए वैसे ही हैं। आप नीचे कमेंट करके इस बारे में अपनी राय जरूर दीजिएगा।

Don't Miss! random posts ..