ENG | HINDI

गाय का नाम हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज, वजह कर देगी हैरान

मनिकयम

भारत में गाय को मा का दर्जा दिया जाता है और उसे उसी की तरह पूजा भी जाता है.

गाय की हमारे देश में बहुत इज्जत की जाती है. हिंदू धर्म के अनुसार गाय हमारे लिए मा समान है. और आज हम आपको इसी अद्भुत देश की एक ऐसी गाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. इस गाय के नाम दुनिया की सबसे कम कद की गाय होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. यह आम गाय से कद में काफी छोटी है. ये बात सुनने में जीतनी अटपटी है असल में उतनी ही सच्ची भी है.

इस गाय के नाम यहाँ तक की गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ बुक का खिताब भी है.

आपको बता दे की दुनिया की सबसे छोटी गाय का नाम मनिकयम है और इस बात की जानकारी आपको सीधा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्डरिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से मिल जाएगी. किसी भी साधारण गाय का कद 4.7 से 5 फीट तक का होता है और वजन 313 किलोग्राम लेकिन मनिकयम की हाइट विश्व की सभी गाय से बेहद कम है वह मात्र 1.75 फीट यानी साधारण एवरेज से भी आधी और वजन केवल 40 किलो. अगर इस गाय की तुलना किसी बकरी से की जाए तो वो भी इसके आगे बडी लगेगी.

मनिकयम

मनिकयम लगभग एक गाय के बछडे जितनी है जो जन्म के बाद केवल कुछ ही हद तक बड पाई.

गॉववालो में अंधविश्वास

आपको बता दे की यह गाय किसी अन्य देश की नहीं बल्कि हमारे देश भारत की ही है, मनिकयम केरल के अथोल में रहने वाले बालकृष्ण ननाम बुकुडी के साथ उनके घर पर रहती है. मीडिया रिपोर्ट्स और स्थानीय लोगो की माने तो इस अनोखी गाय को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. मनिकयम को पालने वाले बालकृष्णन अपने एक इंटरव्यू में बताते हैं की वह उसे अपने घर तब लाए थे जब उसका जन्म हुआ था. साथ ही उन्होने बताया की उन्होने अन्य गाय की तरह ही मनिकयम की भी देखभाल की थी और उसे भी उसी प्रकार का अच्छा भोजन कराया था जो आम गाय करती हैं लेकिन उसके बावजूद मनिकयम का कद और वजन नहीं बड पाया. लेकिन चिंता करने की कभी कोई बात नहीं हुई क्योंकि मनिकयम को कभी ना तो किसी प्रकार की बिमारी हुई और ना ही उसे कोई बिमारी है. गॉव में से बात का अंधविश्वास भी फैला हुआ है की मनिकयम गॉववासियो के लिए एक वरदान से कम नही, जबकि देखा जाए तो यह भी एक साधारण लेकिन कम कद वाली अनोखी गाय है.

मनिकयम

गॉव के कई लोगो का मानना है की भगवान की कृपा उन पर केवल तभी से बनी हुई है जब से बालकृष्णन इस गाय को अपने घर अथोल लेकर आए हैं. दोस्तो आपका इस विषय में क्या कहना है, क्या वाक्य कोई जानवर हजारोलोगो से भरे गॉव के लिए वरदान या लकी हो सकता है?

मनिकयम इस समय एक बेहद स्वस्थ अवस्था में हैं और साधारण गाय की तरह जीवन जी रही है, बल्कि देखा जाए तो एक स्लैबर्टी गाय की तरह जीवन व्यतीत कर रही है.

Article Categories:
भारत

Don't Miss! random posts ..