ENG | HINDI

रिसर्च में हुआ खुलासा : गाय में होती है HIV एड्स से लड़ने की ताकत!

गाय में HIV से लड़ने की क्षमता

गाय में HIV से लड़ने की क्षमता – भारत जैसे देश में गाय का कितना महत्व है ये तो हम अच्छे से जानते है।

लेकिन गाय से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण बात सामने आई है जो आप बिलकुल नहीं जानते होंगे।

अभी हाल ही में एक रिसर्च की गई है जिसमें बताया गया है कि गाय के अंदर HIV यानि एड्स से लड़ने की ताकत होती है। आपको बता दें कि जानवरों में किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता इंसानों से कई गुणा ज्यादा होती है। ऐसे में उनकी इस क्षमता को इंसानों के लिए उपयोगी बनाने के लिए वैज्ञानिक लगातार खोज कर रहे है।

इसी के चलते अभी हाल ही में वैज्ञानिकों की एक टीम ने गाय में HIV से लड़ने की क्षमता का पता लगाया है। इस रिसर्च को ‘द यूएस नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ’ ने अभी हाल ही में अंजाम दिया है। इस रिसर्च में बताया गया कि गाय में HIV से लड़ने की क्षमता होती है क्योंकि गाय की इम्यून शक्ति खुद ही इस खतरनाक बीमारी के कीटाणुओं को 30 से 40 दिनों में ख़त्म कर देते है।

बताया जाता है कि हर 100 में से सिर्फ 10 लोग ही है, जिनके अंदर HIV से लड़ने की ताकत होती है।

हालाँकि उनका शरीर भी उपचार के 2 साल बाद HIV से लड़ने के लिए तैयार हो पाता है।

रिसर्च के मुताबिक इंसान के शरीर में एड्स का पता लगाने में 2 साल का समय लगता है। इसका कारण नयूट्रीलाइसिंग एंटीबाडीज होता है जो धीरे-धीरे शरीर में फैलना शुरू करता है और करीब 2 साल में इसका असर दिखने लगता है। तब तक इसके इलाज या रोकथाम करने के लिए वक्त निकल चूका होता है होता है।

लेकिन अभी हाल ही में गाय पर की गई रिसर्च से आने वाले वक्त में इंसान भी एड्स से लड़ने में सक्षम हो जायेगा। अगर ये रिसर्च कामयाब होती है तो हम एड्स जैसी खतरनाक बिमारी पर भी जीत हासिल कर लेंगे।