ENG | HINDI

256 साल तक जिंदा रहने वाले इस व्यक्तित्‍व को विकीपीडिया भी करता है सलाम

256 साल की उम्र

256 साल की उम्र – आजकल तो प्रदूषण और बीमारियां इतनी ज्‍यादा बढ़ गईं हैं कि लोग 100 साल तक भी जिंदा नहीं रह पाते हैं।

आपको भी शायद ही ऐसा कोई व्‍यक्‍ति याद होगा जो 100 साल तक जिंदा रह सका हो। इसका कारण खराब जीवनशैली और कोई घातक बीमारी भी हो सकती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा शख्‍स भी था जो 100-150 नहीं बल्कि 200 साल से भी ज्‍यादा लंबा जीया था। विकीपीडिया की मानें तो एक चीनी व्‍यक्‍ति के बारे में दावा किया गया है कि वह 256 साल की उम्र में मरा था।

कहा जाता है कि उसने जिंदा और स्‍वस्‍थ रहने का मंत्र सीख लिया था। इस आदमी का नाम ली चिंग था और ये चीन के क्विग शासन के दौरान सिचुआल में 1677 या 1736 में पैदा हुआ था। उन्‍होंने अपने जीवन का अधिकतर समय पहाड़ों पर ही बिताया था। चीनी सेना के जनरल युंग सेन के अनुसार ली का जन्‍म 1677 में हुआ था।

13 साल की उम्र में ही ली ने घर छोड़ दिया था और पहाड़ों पर रहने चले गए थे। जब वह लौटे तो उनकी उम्र 51 साल थी। इसके बाद उन्‍होंने जनरल यू जॉन्‍ग की सेना में बतौर सलाहकार काम किया। 78 साल की उम्र में वो रिटायर हुए और इससे पहले उन्‍होंने गोल्‍डन रिवर की लड़ाई में हिस्‍सा भी लिया।

यू जॉन्‍ग की सेना में लंबे समय तक सेवा देने के लिए वहां के शाही राजघराने में ली के सौ वर्ष पूरे होने पर एक शादी संदेश भी भेजा गया था। इसके बाद भी उनके 150वें और 200वें जन्‍मदिन पर शादी संदेश आया था। 1928 में डीन वू चुंग चेन जो मिनकू यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग में थे उन्‍होंने ली को दिये गए शाही संदेश ढूंढ निकाले। उनकी इस खोज को चीन के दो अखबारों में प्रकाशित किया गया था। एक साल भी 1929 में न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने भी इस खबर की पुष्टि की है।

इन दोनों अखबारों की रिपोर्ट की मानें तो ली की मौत 1933 में हुई थी। अगर इन रिकॉर्ड्स पर भरोसा किया जाए तो ली पूरे 200 साल जिंदा रहे थे।

1908 में ली की जिंदगी पर एक किताब भी लिखी गई थी जिसका नाम द सीक्रेट ऑफ ली ली क्‍वीनगिन इमोर्टेलिटी रखा गया।

ली अपने समय में एक आयुर्वेदिक डॉक्‍टर भी थे। उन्‍होंने मार्शल आर्ट में महारथ हासिल कर रखी थी। कहते हैं कि उन्‍होंने जीने का मंत्र सीख लिया था और इसी वजह से वो हमेशा निरोगी और फिट रहे थे। ली चिंग ने अपने जीवनकाल में 23 पत्नियों का अंतिम संस्‍कार किया था। जब 6 मई 1933 को ली की मृत्‍यु हुई तब उनकी 256 साल की उम्र थी। विकीपीडिया पर भी आपको इस शख्‍स की जानकारी मिल  जाएगी।

इस शख्‍स के बारे में जानकर आपको भी हैरानी हो रही होगी कि आखिर कोई शख्‍स इतना लंबा कैसे जी सकता है। अब तो हम 100 साल की उम्र तक भी नहीं पहुंच पाते हैं और ये आदमी 256 साल की उम्र तक जी गया। आपको बता दें कि आजकल बीमारियां इतनी ज्‍यादा फैल गईं हैं कि लोगों का जीवन छोटा होता जा रहा है। इसका कारण खराब जीवनशैली और कोई घातक बीमारी भी हो सकती है।