ENG | HINDI

लम्बी उम्र जीने के लिए अपनाये यह 5 जरूरी आदतें ! आदत नंबर 4 तो आपको सौ के पार पंहुचा सकती है

लम्बी उम्र का राज

भला कौन नहीं चाहता है कि वह लम्बी आयु तक जीवन का आनंद ले.

किन्तु ऐसा सोचने से कुछ नहीं होता है. वर्तमान में हमारी आदतों में जिस तरह के बदलाव आये हैं वह हमारी उम्र औसत को कम कर रहे हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं लम्बी उम्र का राज.

तो आइये पढ़ते हैं लम्बी उम्र का राज – लंबी उम्र तक जीने के लिए आपके अन्दर किस तरह की 5 आदतों का होना जरूरी है-

1.  खुश रहने से बढ़ती है आयु

अगर आप खुश और आनंदित रहते हैं तो निश्चित रूप से आप अपनी आयु बढ़ा रहे हैं. लम्बी आयु वही व्यक्ति जी सकता है जो खुश रहते हैं. ऐसा इसलिए है कि एक दुखी व्यक्ति जीवन से जल्दी थक जाता है और वह यही सोचता रहता है कि यह जीवन कब खत्म हो जाये. लेकिन एक सकारात्मक और खुश व्यक्ति जीवन का ज्यादा से ज्यादा आनंद लेना चाहता है.

2.  अध्यात्म देता है मजबूती

अच्छा कभी आपने सोचा है कि पश्चिम के बड़े से बड़े योद्धा जो सब कुछ प्राप्त कर चुके थे वह आत्महत्या क्यों कर लेते थे? जबकि भारत के योद्धा शहीद हो गये हैं किन्तु आत्महत्या को उन्होंने नहीं चुना. इसका एक सीधा सा जवाब है अध्यात्म. अध्यात्म जीवन के बड़े से बड़े दुःख को सहन करने की शक्ति देता है. आध्यात्मिक व्यक्ति लम्बी और क्वालिटी लाइफ जीता है.

3.  भोजन भी निर्धारित करता है जीवन

आजकल लोगों की आयु का औसत कुछ 50 से 60 वर्ष के बीच हो गया है. जबकि कुछ समय पहले के भारतीय लोग 80 से 100 वर्ष तक जीते थे. यह औसत जो अब इतना गिर गया है उसका मुख्य कारण पश्चिमी भोजन ही है. शरीर को क्या खिलाना है और क्या नहीं खिलाना है इसका फैसला आप कीजिये. लेकिन अच्छा खायेंगे तो स्वस्थ्य रहेंगे और ज्यादा जीयेंगे.

4.  योग है सबसे बड़ा राज

योग एक ऐसी चीज है जो आपको 100 के पार पंहुचा सकता है. लेकिन आज हम योग की जगह जिम को जगह दे रहे हैं. जबकि योग से बेहतर कोई भी चीज नहीं हैं. योग शरीर को आराम देता है और बाकी की चीजें शरीर को थकाने का काम करती हैं. आप तय कर लीजिये कि आप प्रतिदिन योग करेंगे तब आप एक माह के अन्दर ही परिवर्तन के गवाह बन सकते हैं.

5.  आपकी दिनचर्या आपको प्रभावित करती है

आप किस तरह की दिनचर्या के साथ जी रहे हैं यह बात आपकी उम्र को निर्धारित करती है. बेहतर दिनचर्या का अर्थ है बेहतर जीवन. आज शहरों में जो दिनचर्या चल रही है उसमें अधिक रात तक जगना और सुबह देर से उठना शामिल है और इस तरह आप अपनी उम्र को ही कम कर रहे हैं.

तो यह बातें आपकी उम्र का निर्धारण करती हैं.

अगर आप चाहते हैं कि आप लम्बी आयु तक संसार को देखना चाहते हैं तो इन 5 आदतों को अपने जीवन से जोड़ लें.

बस यही है आपकी लम्बी उम्र का राज!

Don't Miss! random posts ..