ENG | HINDI

जर्मनी में पुरुष नर्स ने की सौ मरीजों की हत्या

मरीजों की हत्या

मरीजों की हत्या – मजा और शौक एक ऐसी चीज है जो जिंदगी जीने के लिए आपको प्रेरित करती है और जिंदगी जीने का उद्देशय बनाती है।

लेकिन शर्त यह है कि आपके मजे और शौक के लिए किसी का नुकसान नहीं होना चाहिए। क्योंकि जब आपके मजे और नुकसान से किसी का नुकसान होता है तो वह अपराध बन जाता है। जैसे कि जर्मनी के इस शख्स का शौक एक अपराध है।

जर्मनी के युद्ध के दौरान तो काफी नरसंहार हुआ था। लेकिन उसके बाद जर्मनी ने काफी तेजी से प्रगति की जिसके कारण वह विकसित देशों की कतार में खड़ा हो गया। लेकिन जर्मनी के युद्ध के बाद के इतिहास में केवल प्रगति ही नहीं हैं बल्कि कुछ काले चैप्टर भी हैं जिसके गुनेहगार ने बीते मंगलवार को आरोप कबूल कर लिया।

मरीजों की हत्या

100 मरीजों की हत्या

जर्मनी के युद्ध के बाद के इतिहास में पूर्व नर्स नील्स होजेल ने सीरियल किलिंग के मामले में मुकदमे के पहले दिन अपनी देखभाल में 100 मरीजों की हत्या के लिए मंगलवार को कबूल किया है। नर्स पर आरोप है कि पीड़ितों को आखिरी क्षणों को जीवन वापस लाने के लिए जानबूझकर ओवरडोज दिया।

भुगत चुका है एक दशक की जेल

इससे पहले भी होजेल एक दशक की जेल भुगत चुका है। इस कबूलनामे से पहले भी होजेल ने मरीजों की हत्या की थी जिसके कारण उसे एक दशक की जेल हो चुकी है।

मरीजों की हत्या

जज को दिया हां में जवाब

बीते सप्ताह होजेल पर मरीजों की हत्या का कार्रवाई चल रही थी। इसी कार्रवाई के दौरान जब उत्तरी शहर ओल्डनबर्ग में होजेल द्वारा की गई हत्या का खुलासा हुआ। इन खुलासों के बाद न्यायाधीश सेबेस्टियन बुहरमैन की अध्यक्षता में पूछा गया कि उसके खिलाफ आरोप सही थे या नहीं। पूर्व नसे होगेल ने जवाब दिया, हां।

अदालत में पहुंचे शिकायत करने वाले दर्जनों रिश्‍तेदारों की भीड़ को बताया कि मैंने जिसको अस्‍पताल में भर्ती कराया, उसके साथ ऐसा हुआ। कार्यवाही शुरू होने के बाद जज बुहरमैन ने कहा कि मुकदमे का मुख्य उद्देश्य हत्या के पूरे दायरे को स्थापित करना था, जिसे जर्मनी के दो अस्पतालों में वर्षों से बिना जांचे हुए जाने की इजाजत थी।

मरीजों की हत्या

अंधेरे में प्रकाश लाने के लिए ऐसा किया गया

यह पूरी कार्रवाई अंधेरे में प्रकाश लाने के लिए की गई है। जज ने कहा कि हम मामले में सच्चाई लाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। यह मामला अंधेरे कमरे वाले घर जैसा है- हम अंधेरे में प्रकाश लाना चाहते हैं।

होजेल ने सिर नीचे झुकाया

सारे पीड़ितों की शिकायतों और दलीलों के बाद कोर्ट में कुछ देर का मौन छा गया। दाढ़ीदार और भारी भरकम होगेल ने स्थिर होकर सबको सुना। पीड़ितों की चुप्पी के एक मिनट के बाद होजेल का सिर नीचे हो गया क्योंकि पब्लिक अभियोजक डेनिला सिचरेक बोहलमैन ने सभी मृत रोगी के नाम और प्रतिवादी के खिलाफ आरोपों को पढ़ा।

दो अस्पतालों में होजेल ने की मरीजों की हत्या

अभियोजकों का कहना है कि ओल्डनबर्ग में जब होजेल काम करता था तो वहां कम से कम 36 मरीजों की मौत हुई थी। वहीं 2000 से 2005 के बीच डेलमेनहोस्ट के क्लिनिक में लगभग 64 की मौत हुई थी। इस दौरान भी वहां होजेल काम करता था।

मजे के लिए करता था हत्या

होजेल इन सारी हत्याओं को मजे के लिए अंजाम देता था। द लोग, होजेल से हां सुनकर हैरान रह गए।

Don't Miss! random posts ..