विशेष

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद मर जाता है ये जीव !

नर मधुमक्खी – इंसानों की तरह ही जानवरों में भी जीवन आगे बढ़ानेकी क्रिया चली आ रही हैं.

इंसान और कुछ जानवर बेहद ही साधारण तरीके से ऐसा करते हैं लेकिन पृथ्वी पर कई ऐसे भी जीव मौजूद हैं जिनमें मादा संबंध बनाने के बाद नर को मार देती है.

आज हम ऐसे ही एक जीव के बारे में बात करने जा रहे हैं. इस जीव के मादा के साथ संबंध बनाते ही ये मर जाता है. इसके बाद सभी जिम्मेदारियां मादा की होती हैं.

तो आखिर कौन है ये जीव जो संभोग करते समय अपने प्राण त्याग देता है. आइए जानते हैं इसके बारे में –

दरअसल, हम बात कर रहे हैं नर मधुमक्खी की. नर मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जो मादा मधुमक्खी के साथ संबंध बनाते समय मर जाता है. मधुमक्खियों में रानी मधुमक्खी सर्वश्रेष्ठ होती ह. पहले मादा मधुमक्खी अन्य मधुमक्खियों को मार कर रानी बनने का प्रयास करती है और सभी के मरने के बाद वो रानी मधुमक्खी बन जाती है जो कि अपनी पसंद के नर के साथ संबंध बना सकती है और ऐसा पूरा होते ही वो कई हजार नर मधुमक्‍खियों से संबंध बनाती है. संबंध बनाते समय रानी मधुमक्खी को किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होती है जबकि दूसरी ओर नर मधुमक्खी ऐसा करते समय अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.

विज्ञान की मानें तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रानी मधुमक्खी से संबंध बनाते समय नर मधुमक्खी का लिंग मादा के अंदर ही फट जाता है जिसके कारण नर की मृत्यु हो जाती है. आपको शायद ये जानकर और हैरानी हो लेकिन कई वैज्ञानिकों का मानना है कि नर मधुमक्खी को संभोग करने से पहले से पता होता है कि उसकी मृत्यु होने वाली है.

वहीं दूसरी और नर की मृत्यु के बाद मादा के पास इतना स्पर्म इकठ्टा हो जाता है कि वह एक बारी में 1500 अंडे दे सकती है.

किसी भी मादा मधुमक्खी के रानी बनते ही सभी नर उसकी सेवा में लग जाते हैं. ये तो हम सभी जानते हैं कि मधुमक्खियां अपना पूरा जीवनकाल शहद बनाने में ही निकाल देती हैं. रानी मधुमक्खी नर मधुमक्खियों से दिखने में दोगुनी होती है और शायद इसी कारण वो राज करती हैं.

कई लोगो में ऐसी भम्रता है कि सभी मधुमक्‍खियां डंक मारती हैं.आपको बता देंकि मादा मधुमक्खी ही केवल डंक मार सकती हैं क्योंकि डंक मारने के लिए जिस अंग की आवश्‍यकता होती है वो वही हिस्सा होता है जहां मादा अपने अंडे रखती है.

ब्रिटेन के बंबलबी कंजर्वेशन ट्रस्ट के रिचर्ड कोमोंट कहते हैं कि किसी भी प्रजाति की नर मक्खी डंक नहीं मारती. यहां तक कि नर मधुमक्खी और बंबल बी भी डंक नही मारते हैं. ज्यादातर प्रजातियों की मक्खियां डंक नहीं मारती केवल मादा मधुमक्खी ही ऐसा कर सकती है.

मनुष्य और मधुमक्खियों में एक चीज़ सामान्य है और वो है हमारी कॉलोनी. मधुमक्‍खियां भी ठीक इंसानों की तरह अपने शहर और कॉलोनी को बनाने में अपना सारा जीवन लगा देती हैं.

तो दोस्तों अगर आपको मधुमक्खियों के बारे में और दिल्चस्प बातें जाननी हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखें. आप किसी अन्य जानवार के बारे में भी पूछ सकते हैं.

Namrata Shastri

Share
Published by
Namrata Shastri

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago