ENG | HINDI

घर से चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय  

चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय

चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय  – हर घर में छोटे-छोटे जीव – जंतुओं की वजह से कुछ ना कुछ परेशानियां तो बनी ही रहती है.

यह देखने में छोटे होते हैं, लेकिन इनके काम बहुत ही खतरनाक होते हैं. उन में से सबसे मुख्य समस्या जिनकी वजह से होती है, वो है घर के अंदर चूहे, मच्छर, कॉकरोच और मक्खी की समस्या है जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए और ना ही किया जा सकता है क्योंकि यह जीव-जंतु हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाने का काम करता है.

इन्हें घर से भगाने और मारने की लाख कोशिशों के बावजूद कम होने का नाम ही नहीं लेती.

इसलिए आज हम आपको चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय –

1 – कॉकरोच से पाएं छुटकारा

लगभग सभी घरों में कॉकरोच का आतंक होता है. और महिलाएं तो कॉकरोचों से ज्यादा घबराती हैं. कॉकरोच से राहत पाने के लिए लहसुन, प्याज और कालीमिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. और इसे पानी में मिलाकर एक घोल बना लें. इस घोल को किसी बोतल रख लें. अब इस बनाए हुए घोल का उन जगहों पर छिड़काव करें, जिन जगहों से कॉकरोच अधिक आते हुए नजर आते हैं. नियमित रुप से इस उपाय को करने से कॉकरोचों से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है.

2 – चूहों को भगाने का तरीका

अगर आपके घर में चूहों ने आतंक मचा रखा है तो पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर के और किचन के कोने – कोने में रख दें. चूहे पिपरमिंट की गंध से भागते हैं. यहां तक कि वह पिपरमिंट की गंध से मर तक जाते हैं.

चूहों को भगाने के लिए दूसरा उपाय है काली मिर्च के दाने- काली मिर्च के दानों को उन स्थानों पर फैला दें जहां चुहे छिप जाते हैं. 24 घंटों में चूहे घर से बाहर हो जाएंगे.

चूहों को घर से भगाने के लिए सबसे कारगर उपाय है. घर में बिल्ली पालेें, बिल्ली चूहे का दुश्मन होती है इसलिए बिल्ली को देख चूहे घर से छूमंतर हो जाएंगे.

3 – मक्खियों से मुक्ति

घर में मक्खियों का जमावड़ा रहता है तो नींबू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद सिद्ध होता है. घर में पोछा लगाते समय पानी में 3 – 4 नींबू का रस निचोड़ लें और फिर उस पानी से घर में पोछा लगाएं. घंटों तक मक्खियां घर से गायब हो जाती हैं.

4 – छिपकलियों को घर से दूर करने के उपाय

छिपकलियों को घर से दूर भगाने का सबसे आसान तरीका है मोर का पंख. तीन से चार मोर के पंखों को दीवारों पर चिपका दें. मोर छिपकलियों को खा जाते हैं. इसलिए छिपकिली मोर के पंखो से दूर भागती है.

5 – चीटियां नहीं करेंगी परेशान

चीटियों के बिल के सामने कड़वी ककड़ी के छोटे टुकड़े काट कर रख दें. कुछ ही घंटों में सारी चीटियां गायब हो जाएंगी.

6 – मच्छर से पाएं छुटकारा

मच्छर को घर से भगाने के लिए सबसे आसान उपाय है नीम का तेल. घर में सावधानी से नीम के तेल का दीपक जलाएं. या गुड नाइट के रिफिल में जो लिक्विड रहता है, उस लिक्विड को निकालकर उसमें नीम का तेल डाल लें. और उसी का इस्तेमाल करें. घर में एक भी मच्छर नहीं दिखेंगे.

ये है चींटी, मक्खी, चूहे और कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय  – तो इस तरह के घरेलू टिप्स को आजमा कर अपने घर से, इन खतरनाक छोटे-छोटे जीव – जंतुओं को अलविदा कहिये और चैन की सांस लीजिए.

अगर आपको हमारे ये नुस्खे अच्छे लगे तो अपने दोस्तों से शेयर करना ना भूलें.