ENG | HINDI

जी हुजूरी से नही, हुनर पर कमाईये पैसा और शोहरत

हुनर

हुनर पर कमाईये पैसा और शोहरत – आज हर कोई बहुत जल्दी नाम, फेम, पैसा और शोहरत कमाना चाहता है, और कई बार तो इसके लिए लोग गलत रास्ते भी इस्तेमाल कर लेते है।

नाम और शोहरत कमाना गलत नहीं, लेकिन उसके लिए मेहनत से परे चापलूसी, जीं हजूरी जैसे रास्तों को इख्तियार करना आपके नाम पर एक बदनुमा दाग बन जाता है।

अपने नाम को लोगों के बीच इज्जत दिलाना या उसे लोगों के बीच गॉसिप की वजह बनाना दोनों आपके हाथों में है। आप खुद अपने नाम को इज्जत भी दिला सकते है और बदनामी भी।

नाम, पैसा और शोहरत कमाने के लिए क्या ना करें

हुनर

अगर आप में हुनर है, और आपको अपने हुनर पर पूरा भरोसा भी है, तो कभी किसी के आगे मत झुको, किसी की जी हजूरी मत करों। कई बार हम अपने आस पास एक-दो लोग ऐसे देखते है, जो बॉस या फिर कंपनी HR की हर गलत सही सब बातों में हां पर हां मिलाते है और उनके ऐसा करने से कई बार ऑफिस में मौजूद अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एसे में हर किसी की नजरों में आपकी छवि लगातार गिरने लगाती है। आपको ऑफिस के कार्यस्थल का प्रमोशन तो मिल जाता है, लेकिन आपके सम्मान का दायरा और दर्जा दोनों ही घट जाते है।

कई बार आपके सीनियर आपका इस्तेमाल अपने जूनियर लोगों पर नजर रखने के लिए भी करते है, और ऐसा करने के नाम पर वो आपको प्रमोशन देने या दिलाने का वादा भी करते है। आप भी उनकी बातों पर यकीन कर अपने साथियों की बातों को इधर से उधर करने लगते है। आपकी ये हरकतें आपके ऑफिस के संगी साथियों को नहीं भाती और वो आपकों बॉस का चमचा जैसे नामों की उपाधी दे देते है… और इस तरह के नाम आपके सम्मान को लगातार ठेस पहुंचाते है।

नाम, पैसा और शोहरत कमाने के लिए क्या करें

हुनर

खुद पर भरोसा कर वो करिये जो आपकों सही लगता है, अपने काम को पूरी लगन और समझदारी के साथ करियें। आपका काम आपकों जो सफलता तो दिलायेगा ही साथ ही लोगों के बीच आपका सम्मान भी बढ़ायेगा। इंसान का काम ही आज के दौर में उसकी पहचान बन चुका है, आज अगर आप लोगों के बीच खुद को सम्मान भरी नज़रों के साथ देखना चाहते है तो पहले आपको आपकों अपने काम से लोगों का दिल जीतना होगा, ना कि उनकी जी हुजूरी से। आपका काम अगर आपका सम्मान बनता है, तो आप लोगों के बीच अपनी बात जितनी आसानी से रख सकते है, उतनी ही आसानी से मनवा भी सकते है।

ये बेहद आम बात है कि जिस इंसान का सम्मान उसके काम से होता है, उसे कोई झुका नहीं सकता। इसके अलावा आपका प्रमोशन आपका नाम फेम, पैसा शोहरत भी कोई नहीं रोक सकता। ये बात साफ तौर पर जाहिर है कि गलत काम कभी आपकों टिकाऊ सफलता नहीं दिला सकता।

ये बात साफ तौर पर जाहिर है कि गलत काम कभी आपकों टिकाऊ सफलता नहीं दिला सकता।   इसलिए ये बेहद जरूरी है कि पहले आप खुद पर भरोसा करे, तभी दुनिया भी आप पर भरोसा जतायेगी। आपका सेल्फ कॉंन्फिडेंस ही आपका सम्मान है।

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..