ENG | HINDI

लखनऊ वालों के ठाट देखकर आप हैरान रह जाओगे!

लखनऊ वालों के ठाट

लखनऊ वालों के ठाट – उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ नवाबों का शहर है और यहां रहने वाले लोगों के रहने का तौर-तरीका ही अलग है। इनके बोलने के लहज़े से लेकर रहने के अंदाज़ तक सब कुछ अलग और खास है।

अपने शाही अंदाज़ और लखनऊ वालों के ठाट के लिए मशहूर लखनऊ शहर देशभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

आज हम आपको कुछ तस्‍वीरों के ज़रिए लखनऊ के ठाट-बाट दिखाने जा रहे हैं। इन्‍हें देखकर आप भी समझ जाएंगें कि लखनवी अंदाज़ कितना जुदा और खास है।

लखनऊ वालों के ठाट

१ – लखनऊ का स्‍वाद

लखनऊ शहर खाने के लिए बहुत मशहूर है।

लखनवी कबाब, चाट और खस्‍ते कचौड़ी का स्‍वाद चखने के लिए यहां सुबह-सुबह ही दुकानों पर लाइनें लग जाती हैं। लखनऊ के व्‍यंजनों को एक बार अगर आपको चखने का मौका मिल गया तो आप जिंदगीभर नहीं भूलेंगें। यहां के लोगों के शाही ठाट-बाट में इनका खाना भी शामिल है जो वाकई में बहुत शाही होता है।

२ – मैं नहीं हम में होती है बात

इसे आप लखनवी लोगों के ठाट ही कह लीजिए जो ये बोलने में मैं नहीं हम का इस्‍तेमाल करते हैं। लखनवी लोगों में ये खूबी कुछ अलग होती है जो बहुत कम शहरों में देखने को मिलती है।

३ – मटर वाले गोलगप्‍पे

मटर वाले गोलगप्‍पे तो बस लखनऊ में ही मिलते हैं और इसी से आप जान सकते हैं कि इस शहर के ठाट-बाट कितने ऊंचे हैं। यहां पर गोलगप्‍पे में आलू या छोले की जगह सफेद मटर और पांच तरह का पानी मिलता है। यही है गोलगप्‍पे का लखनवी अंदाज़।

४ – दही-जलेबी

लखनऊ में लोगों के दिन की शुरुआत दूध-जलेबी से होती है और ऐसे दिन की शुरुआत होते हुए तो आपने कहीं नहीं देखा होगा। लखनऊ वाले दही-जलेबी खाते हैं वो भी बड़े चाव के साथ।

५ – लखनऊ की डिक्‍शनरी

कुछ शब्‍द ऐसे हैं जो आपको बस लखनऊ वालों के मुंह से सुनाई देंगें। लखनऊ में लोग मारते नहीं हौंकते या पेलते हैं। बच्‍चों की यहां कुटाई होती है और यहां लौंडों का भौकाल टाइट रहता है। यहां लड़ाई नहीं मैटर होता है और जो इनसे कायदे में रहता है वही फायदे में रहता है।

अगर आपको भी कभी लखनऊ जाने का मौका मिले तो लखनऊ के इस नवाबी अंदाज़ को जरूर देखें। आप पाएंगें कि लखनवी अंदाज़ कितना अलग और नवाबी है। लखनऊ भारत की सबसे आबादी वाला शहर है और जितनी तेजी से यहां आबादी बढ़ रही है उतनी ही तेजी से यहां विकास भी हो रहा है। सबसे तेजी से विकसित होने वाले शहरों में लखनऊ 74वें स्‍थान पर आता है।

जम्‍मू–कश्‍मीर से भी ज्‍यादा मुस्लिम आबादी लखनऊ में रहती है। लखनऊ में अन्‍य राज्‍यों की तुलना में सबसे ज्‍यादा शिया मुसलमान रहते हैं। यहां देश के अन्‍य राज्‍यों से ज्‍यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिसकी संख्‍या 9000 से भी ज्‍यादा है।

भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्‍टेशन में से लखनऊ का चारबाग रेलवे स्‍टेशन है। अगर आप इस रेलवे स्‍टेशन को ऊपर से देखें तो वह शतंरज के बोर्ड जैसा लगता है और इसके गुंबद शतरंज की गोटियां जैसे।

लखनऊ शहर के ठाट-बाट हर किसी को अपना दीवाना बना सकते हैं और यहां घूमने लायक भी कई दर्शनीय स्‍थल हैं।