ENG | HINDI

एक राजकुमारी ने तोड़ दिया था अटल‍जी का दिल, अब तक रहे कुंवारे

अटल जी की लव स्‍टोरी

अटल जी की लव स्‍टोरी – पिछले दिनों देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल‍ बिहारी वाजपेयी की तबियत खराब हो गई थी और उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था। 94 साल के अटल जी की तबियत अचानक खराब हो गई थी और इसके बाद उन्‍हें दिल्‍ली के एम्‍स में भर्ती करवाया गया। अब उनकी तबियत स्थिर है।

अटल जी के राजनीतिक जीवन के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अटल जी एक लड़की से प्‍यार करते थे और उनके जाने के बाद अटल जी ने कभी शादी नहीं की।

अटल जी की लव स्‍टोरी – शादी ना करने के पीछे अटल जी के बहुत उच्‍च विचार थे।

देश के लिए नहीं की शादी

कहा जाता है कि अटल जी ने शादी इसलिए नही की क्‍योंकि वो देश के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहे और दूसरी वजह जानकर तो आप हैरान ही रह जाएंगें। बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि एक राजकुमारी की वजह से अटल जी पूरी जिंदगी कुंवारे रहे।

ये थी वो राजकुमारी

कुछ रिश्‍ते इतने पवित्र होते हैं कि उन्‍हें कोई नाम नहीं दिया जा सकता है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और इस राजकुमारी के बीच भी कुछ ऐसा ही रिश्‍ता था। 40 में जब अटल जी ग्‍वालियर में पढ़ाई करते थे तो उनके ही कॉलेज में राजकुमारी कौल पढ़ती थी। वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नायर बताते हैं कि वो कुछ ऐसा दौर था जब लड़का-लड़की के आपस में बात करने को अच्‍छा नहीं माना जाता था लेकिन अटल जी की लव स्‍टोरी, अटल जी और राजकुमारी कौल की उस समय प्रेम कहानी बहुत खूबसूरत थी।

नायर साहब बताते हैं कि अटल जी उस राजकुमारी से सच्‍चा प्रेम करते थे और हर प्रेमी की तरह वो भी अपने प्‍यार को अपनी मंजिल तक पहुंचाना चाहते थे। अटल जी ने एक प्रेम पत्र लिखा और उसे लाइब्रेरी की एक किताब में रख दिया लेकिन इस खत का कोई जवाब नहीं आया।

अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन पर लिखी किताब में लेखक और पत्रकार किंगशुक ननाग ने अटल जी की लव स्‍टोरी को बयां किया है।

उन्‍होंने खुद राजकुमारी कौल से इस प्रेम कहानी के बारे में पूछा था तब उन्‍होंने बताया कि उन्‍होंने उस पत्र का जवाब अटल जी को दिया था लेकिन वो कभी उन तक पहुंच नहीं पाया। इसी बीच एक सरकारी अफसर से उनके पिताजी ने उनकी शादी करवा दी थी। इस बात का अटल जी को बहुत धक्‍का लगा था।

उस समय मोरारजी देसाई की सरकार थी और अटल जी विदेश मंत्री बन गए। उन्‍हें लुटियंस जोन में बंगला दिया गया था। उस समय कई लोग उनके बंगले पर उनसे मिलने जाते थे और उन लोगों में कौल परिवार को उसी बंगले में देखा जाता था। लोगों का कहना था कि कौल परिवार अटल जी के इसी बंगले में शिफ्ट हो गया था।

जब राजकुमारी कौल के पति की मौत हो गई थी तो अटल जी ने बेटियों समेत उनके पूरे परिवार को अपना लिया था। साल 2014 में मिसेज कौल की भी मृत्‍यु हो गई और अपने अंतिम समय में वो अटल जी के साथ ही रही थीं।

Don't Miss! random posts ..