ENG | HINDI

वज़न कम करना चाहते है तो उससे पहले जान ले इन बातो को !

वज़न कम करना

वज़न कम करना एक ऐसा काम है जिसे करने के उपाय आप कब से करते आ रहे ये तो अब आपको याद भी नही होगा ।

कभी कभी तो ऐसा एहसास होता है कि हम पैदा ही वज़न कम करने योजना बनाने के लिए हुए है क्यों सही कहा ना, इसीलिए इस बार वज़न कम करने की इस कोशिश से पहले एक बार इस आर्टीकल को जरूर पढ़ ले । वज़न कम करना ना केवल आपको शारीरिक रूप से आकर्षक बनाता है बल्कि आपको मानसिक और अन्य क्षमताओं को भी बढ़ाता है।

वज़न कम करने से हमारी सेहत को कई फायदे मिलते है और जैसे ही वज़न कम होने लगता है वैसे ही कई कमाल के फायदे हमें चौंकाने लगते है ।

तो आइए अब जानते है वज़न से जुड़ी कुछ विशेष बाते जिनके बारे में आपको कोई नही बताता ।

वज़न कम करना

जिम या घर पर वर्कआउट करने से कुछ ही पलो या दिनो में चमत्कारी तरीके से आपका वज़न कम नही होगा आप को लगातार रोज़ मेहनत करनी होगी हर दिन लगभग 30 मिनट तक वर्कआउट करना आपके वज़न करने को अभियान को सफलता की सीढ़ी तक ले जा सकता है ।

इंस्टाग्राम पर अपनी कमाल की शेप को दिखाने वाले मॉडल, की इतनी परफेक्ट तस्वीर को देखकर खुद की उनसे तुलना ना करे । क्योकिं आप नही जानते कि उन्हे इतना कमाल का दिखाने के लिए कितनी ही फिल्टर और स्पेशल इफेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है । फोटोशॉप और कम्पूटर के हेर फेर को जाने बिना हम खुद को हीन भावना का शिकार बना लेते है, ये सही नही है ऐसा गलती से भी ना करे ।

अगर आप वेट कम करने ख्वाहिश रखते है तो सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहे । कोई भी कार्बोनेट ड्रिंक ना केवल आपको ज़्यादा मात्रा में शुगर और कैलोरीज दे रही है बल्कि इसकी गैस आपको पेट के फुलने का भी कारण है जो आपके वज़न कम ना होने का कारण बन सकती है ।

वज़न कम करना

डाइटिंग वेट कम करने का सही तरीका नही इसकी वज़ह से आपको कुपोषण की समस्या हो सकती है । डाइटिंग के जरिए अगर आप वेट कम कर भी लेते है तब भी वज़न जल्द ही वापस आ जाएगा। ये तरीका लम्बे समय तक काम नही करता और ये तरीका सेहतमंद भी नही है ।

वज़न कम करना

अगर आप भी वेट कम करना चाहते है तो कच्ची सब्जियां का जूस पीने और फलो को खाने पर जोर दे । सब्जियां के जूस आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करने के साथ-2 आपके मेटाबॉलिज़्म को भी मज़बूत करता है । वही फलो में शर्करा ज़्यादा मात्रा में होती है जिससे शरीर को फिर से ताकत मिल जाती है जिस जमी कैलोरीज बर्न नही होती है।

वज़न कम करना

अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते है तो अपनी दिनचर्या में बदलाव करके ही आप ऐसा कर पाएगें ।पुरानी अनफिट आदतें वापस अपनाने से आपका वज़न वापिस बढ़ सकता है ।कभी कभी अच्छी डाइट और लगतार वर्कआउट करने पर भी वेट कम नही होता इसका मतलब ये नहीं है कि आपको को फायदा नही मिल रहा या फिर आपकी सेहत में कोई सुधार नही हो रहा ।

वज़न कम करना

अगर पतला होने के लिए आप वज़न कम करना चाहते है तो कई बार इस मामले में वेट मशीन आपको धोखा दे सकती है । वज़न कम करना और सही आकार पाना दोनो ही एक मिलीजुली प्रक्रिया है कई बार वज़न मशीन पर अंको में बदलाव नही आता, वही शारीरिक रूप से आपका शरीर बदल रहा होता है । तो ये बात समझ लीजिए वज़न कम करना और अच्छी शेप पाना एक पूरी प्रक्रिया है जिसमें हर व्यक्ति को अलग अलग समय लगता है ।

लगातार मेहनत करने के बावजूद अगर आपका वज़न कम नही हो रहा तो एक बार अपना मेडिकल चैकअप जरूर करवाए क्योंकि कई बार इसके पीछे का कारण थायराइड, पीसीओडी या पीसीओसी आदि जैसी कोई समस्या भी हो सकती है ।

Don't Miss! random posts ..