ENG | HINDI

पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

पेट की चर्बी

पेट की चर्बी  – आजकल की भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में मोटापा एक आम समस्या बन गई है।

यूं तो हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन घंटो कुर्सी पर बैठकर काम करने, शारीरिक कामों के अभाव और बिगड़ते लाइफस्टाइल में मोटापा और खासकर बैली फैट बहुत आम हो गया है। बढ़ा हुआ पेट आपके लुक्स को तो खराब करता ही है साथ ही आपको अनफिट की कैटेगरी में भी ले आता है। अगर आप टाइम की कमी की वजह से एक्सरसाइज़ नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ ऐसे सुपरफूड्स भी है जो आपके घर में मौजूद हैं और जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से पेट की चर्बी दूर कर सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं पेट की चर्बी  कैसे दूर करें :

पेट की चर्बी –

अनार-

शोधों में ये बात सामने आई है कि अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होते हैं साथ ही ये बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। अनार के जूस या इसके दानों के सेवन से आप आसानी से बढ़ते पेट को कम कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि अगर आप अनार का जूस पी रहे हैं तो इसमें शुगर एड ना करें।

पेट की चर्बी

सेब-

रोज़ एक सेब खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज़ाना सेब खाने से बैली फैट भी दूर भागता है। कम कैलोरिज युक्त सेब में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर को एनर्जी देता है और वजन को कम करता है।

केला-

अगर अक्सर भूख लगने पर आप फास्ट फूड या फिर कुछ ऐसा ही खाते हैं तो आपको केला खाने की ज़रूरत है क्योकि ये फूड की क्रेविंग को कम करता है। इससे बैली फैट कम होता है।

टमाटर-

टमाटर खून में लिपिड कम कर बैली फैट को दूर करता है। आप रोज़ाना सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करें और कुछ ही दिनों में आपको बैली फैट से छुटकारा मिल जाएगा।

पेट की चर्बी

बीन्स-

बीन्स सोलबल फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं और फाइबर, बैली फैट घटाने में सबसे तेज़ी से मदद करता है। इससे ना केवल मांसपेशियां मज़बूत होती है बल्कि पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। आप किसी भी प्रकार की फली को अपने आहार में शामिल कर पेट की बढ़ती चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

तरबूज-

तरबूज में विटामिन , पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है और इसे खाने से या फिर इसका जूस पीने से आप सरलता से बैली फैट को घटा सकते हैं। इसे खाने से पहले खाएंगे तो आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और खाने की इच्छा भी कम होगी।

पेट की चर्बी

अगर आप भी अपने पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो आज से ही अपने आहार में इन सुपरफूड्स को शामिल करें, इन फूड्स की सबसे खास बात ये हैं कि ये खाने में भी टेस्टी है और फायदें तो इनके हम आपको इस आर्टिकल में बता ही चुके हैं तो अब इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें और बैली फैट को कहें बाय-बाय।

Don't Miss! random posts ..