ENG | HINDI

भारत के 12 राज्यों से होकर गुजरती है ये इकलौती ट्रेन

हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन

हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन – रेल के बिना भारत में यातायात की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। आपको बता दें भारत में रेल मार्ग की स्‍थापना अंग्रेजों ने भारत को गुलाम बनाए रखने के दौरान की थी। आज रेल परिवहन इस देश का अभिन्‍न हिस्‍सा बन गया है।

जिन क्षेत्रों में हवाई जहाज़ नहीं पहुंच सकता, वहां पर रेल मार्ग पर ही सारा यातायात निर्भर करता है और आप तो जानते ही हैं कि हमारे देश में हवाई अड्डों की संख्‍या इतनी ज्‍यादा नहीं है कि हर राज्‍य और इलाके तक हवाई यात्रा करके पहुंचा जा सके। इसलिए रेल परिवहन को भारत में यातायात की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है।

वैसे तो भारत में हर ट्रेन का सफर सुहावना ही लगता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक ही सफर के दौरान 12 राज्‍यों से होकर गुज़रती है। जी हां, ये सच है कि आप इस ट्रेन में बैठकर एक ही सफर के दौरान भारत के 12 राज्‍यों को अपनी आंखों में समेट सकते हैं।

क्‍या ट्रेन का नाम

हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन

भारत में जो ट्रेन एक ही सफर के दौरान 12 राज्‍यों से होकर गुज़रती है उसका नाम है हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन जोकि जम्‍मू तवी से कन्‍याकुमारी तक जाने वाली साप्‍ताहिक ट्रेन है।

हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन का नंबर 16317 है और ये कन्‍याकुमारी से जम्‍मू के बीच चलती है।

तमिलनाडु राज्‍य में स्थित है कन्‍याकुमारी और जम्‍मू एंड कश्‍मीर में जम्‍मू स्थित है। इन दो शहरों के बीच की दूरी 3714 किमी है जोकि इस ट्रेन द्वारा तय की जाती है और इन दो शहरों के बीच सफर के दौरान 12 राज्‍य पड़ते हैं। इस ट्रेन को जम्‍मू से कन्‍याकुमारी तक पहुंचने में 71 घंटे और 10 मिनट का समय लगता है।

जिस रूट से हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन होकर गुज़रती है उनमें से कुछ प्रमुख स्‍टेशन हैं नई दिल्‍ली, विजयवाड़ा जंक्‍शन और नागपुर आदि।

अगर आप भी इस ट्रेन का सफर करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ये सफर बहुत ही रोमांचक होता है। रेल में बैठकर भारत के हसीन राज्‍यों का नज़ारा देखने का अनुभव बहुत ही कम लोगों को नसीब होता है। जम्‍मू से कटरा से शुरु हुई ये ट्रेन कन्‍याकुमारी जाकर रूकती है और इसके बीच कुल 75 स्‍टेशन पड़ते हैं।

हिमसागर के अलावा देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में डिब्रूगढ़ कन्‍याकुमारी विवेक एक्‍सप्रेस का नाम भी शामिल है जोकि उत्तर पूर्व से दक्षिण को जोड़ती है। असम से चलकर कन्‍याकुमारी तक की 4,263 किमी की दूरी तय करने में 3 दिन से ज्‍यादा का वक्‍त लेती है। रूस की ट्रांस साबेरियन रूट के मुकाबले यह भारतीय ट्रेन आधी दूरी ही तय करती है।

इसके अलावा नवयुग एक्‍सप्रेस, तिनसुकिया बेंगलुरु, गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम भी देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में शामिल है।

वहीं दुनिया की लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में रूस की ट्रांस साइबेरियन ट्रेन शामिल है जोकि 9,289 किमी तय करती है। इसमें कुल समय 148 घंटे का लगता है और ये तकरीबन 6 दिन का सफर होता है। ये ट्रेन मॉस्‍को से व्‍लादिवोस्‍टक तक चलती है। ये दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है।