ENG | HINDI

सवाल कीजिए, जवाब तब ही मिलेगा !

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र  है. ज़िदंगी का कोई भरोसा नहीं है, आज कुछ और तो कल कुछ और, आज जो चीज़ हमें खुशी दे रही है कल वो ही चीज़ हमारे ग़म की वजह बन जाती है।

आज जिस पल का हम बेसब्री से इतंज़ार कर रहे हैं, कल जब वो पल आता है तो ऐसा महसूस होता है मानो हमारी ज़िदंगी में उस लम्हे की कोई अहमियत ही नहीं थी। आज किसी बात को दिल में लिए, हम इस उधेड़बुन में उलझे रहते हैं कि क्या हमें ये बात कहनी चाहिए या नहीं, और जब हम वो बात कह देते हैं तो ऐसा महसूस होता है जैसे उसे कहने में तो कोई मुश्किल थी नहीं।

कभी लाख मुसीबतों में दिल सुकून ढूंढ लेता है तो कभी सब कुछ होकर भी दिल को चैन नहीं मिलता। जिस चीज़ को पाने की कोशिश में लम्बे वक्त से हम जूझ रहे होते हैं वो चीज़ अचानक से हमारी झोली में उस वक्त पर आ गिरती है जब उसकी उम्मीद सबसे कम होती है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो ज़िदंगी एक अजीब सफ़र है. ज़िदंगी एक ऐसा सफर है जिसमें कोई गणित काम नहीं करता, इसमें ना तो कोई फॉर्मूला काम नहीं करता है और ना ही कोई कैलकुलेशन काम करती है।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र –

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

हम अक्सर अपनी लाइफ में बहुत कुछ करने का सोचते हैं, कहने का सोचते हैं लेकिन बेवजह की बातें सोचकर अपने कदम पीछे कर लेते हैं। कभी दिल में ढ़ेर सारे सवाल आते हैं लेकिन पूछने से पहले हम खुद को इतना उलझा लेते हैं कि अंत में सवाल पूछने के विचार को ही छोड़ देते हैं।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

कभी ये सोचते हैं कि लोग क्या कहेंगे अगर हम ऐसा पूछेंगे तो, कभी लगता है कि हमारी बात का कोई ग़लत मतलब ना निकाल ले तो कभी लगता है कि अगर हम ये सवाल पूछेंगे तो कहीं कोई हमें मूर्ख ना समझ लें, कभी महसूस होता है कि अगर सवाल पूछा और जवाब नहीं मिला तो क्या होगा, इस तरह की बातों में हम इतनी कशमकश में फंस जाते हैं कि फिर अपने सवालों को अपने अंदर ही दबा लेते हैं पर ये गलत है।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

हमें ये याद रखना चाहिए कि अगर हम सवाल पूछेंगे तब ही जवाब मिलेगा। असल में प्रश्न के गर्भ में ही उत्तर छिपा होता है और उस उत्तर को जानने के लिए उस प्रश्न को पूछना आवश्यक होता  होता है, इसलिए प्रश्न पूछें, क्योकि जब आप सवाल करेंगे जवाब तब ही मिलेगा।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

‘लोग क्या कहेंगे’ इस सवाल को अपने सवालों के बीच में ना आने दें, आपके सवाल सिर्फ आपको ही परेशान करेंगे, इसमें किसी और का कोई रोल नहीं है। आपके सवाल भी आपके ही हैं, और आपके जवाब भी आपके ही होंगे, ये आपको समझना होगा।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र

इसलिए दिल में जो भी सवाल है उनका जवाब मांगिए, कभी ये जवाब आपको खुद के अंदर ही मिलेगा तो कभी ये सवाल आपको उस इंसान से पूछना होगा जिसके लिए वो सवाल है।

ज़िदंगी एक अजीब सफ़र – आज, अभी से अपने अंदर ये बदलाव लाएं और ये याद रखें कि जब सवाल आपके हैं तो जवाब भी आपको ही ढूंढना होगा और उस जवाब के लिए ज़रूरी है कि आप सवाल करें।