ENG | HINDI

सफलता के लिए रुटीन बनाना इन 5 कारणों से जरुरी है !

सफलता के लिए रुटीन

सफलता के लिए रुटीन – हर किसी को इस दुनिया में सफलता प्यारी होती है और सफल होने के लिए ही इंसान काफी मेहनत करता है। लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने के बावजूद भी लोगों को सफलता नहीं मिलती है।

दिन-रात मेहनत करने के बावजूद मनचाही सफलता जब नहीं मिलती है तो एक तरह की फ्रशटेशन सी हो जाती है जिसके कारण इंसान का फिर काम में नहीं लगता है और वह सफलता से और अधिक दूर हो जाता है।

तो अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप भी सफलता पाने के लिए मेहनत कर कर के थक गए हैं तो मेहनत करने से गिव अप करने के बजाय मेहनत करने की स्ट्रेटेजी में बदलाव करें और सफलता के पीछे दोगुनी तेजी से भागें।

सफलता आपको जरूर मिलेगी।

सफलता के लिए रुटीन बनाइए

सबसे पहले तो सफलते के लिए रुटी बनाइए। आप जितने भी सफल लोगों को फॉलो करेंगे तो देखेंगे की उन्होंने एक रुटीन बनाकर मेहनत की है। कोई रोज सुबह चार बजे उठ जाता था तो कोई सुबह में दो पेपर जरूर पढ़ता था। खुद अमिताभ बच्चन तक अभी तक सुबह पांच बजे उठते हैं। उनका मानना है कि सुबह जल्दी उठने से आपके पास बहुत ज्यादा टाइम होता है और आप अपना एक्स्ट्रा काम भी कर पाते हैं। इसलिए वे आज तक सुबह जल्दी उठते हैं और इसी को अपनी सफलता का राम मानते हैं।

तो अब आप सोच सकते हैं कि जब अमिताभ बच्चन जैसे बड़े और सफल शख्सियत आज तक एक ही रुटीन को फॉलो करती है तो फिर हमें तो रुटीन जरूर फॉलो करनी चाहिए। वैसे भी रुटीन फॉलो करना इन पांच कारणों से काफी जरूरी है-

सफलता के लिए रुटीन

खुद में आता है विश्वास

एक रुटीन लाइफ जीने से आप में खुद में आत्मविश्वास पैदा होता है और आप खुद को लेकर बहुत कॉन्फीडेंस होते हैं। अब जैसे की रोज आप एक पंच दिवाल में मारिए। एक महीने बाद आप दिवाल में पंच मारने से आपको दर्द नहीं देगा बल्कि आपका पंच बहुत टाइट हो जाएगा और आप इससे किसी को जब मारेंगे तो वह घायल हो जाएगा। और यह फॉर्मूला लड़का-लड़की दोनों पर फॉलो होता है। और जब ऐसा होता है तो आपमें आत्मविश्वास भी पैदा होता है।

सफलता के लिए रुटीन

नहीं होती है कन्फ्यूजन

आज की लाइफ में सफलता से दूर जाने का सबसे बड़ा कारण है आपका दुविधा में रहना और आप दुविधा में तब होते हैं जब आप कंफ्यूज़ होते हैं। इसलिए कंफ्यूज़ होना छोड़िए। लेकिन आप कंफ्यूज़ होना कैसे छोड़ेंगे?

इसके लिए आपमें नॉलेज होनी चाहिए। उधाहरण के लिए- जब आपको मालूम होगा कि टावर ए, टावर सी से ज्यादा अच्छी कंपनी है तो आप टावर ए में जाएंगे और जब आप अच्छी कंपनी में जाएंगे तो सफलता तो मिलेगी ही। लेकिन टावर ए और सी में अच्छी कंपनी कौन सी है यह आपको मालूम कैसे चलता है…. यह आपके नॉलेज आपको मालूम चलता है। इसलिए रुटीन के अनुसार रोज पढ़िए और आपने आपको अपडेट रखिए।

सफलता के लिए रुटीन

रहेंगे एक्टिव

एक रुटीन रोज फॉलो करने से आप काम करने के यूज़ टू रहते हैं और आपमें उस चीज की आदत होती है। जैसे कि रोज सुबह आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं और आपके अंदर की एनर्जी सामने वाले को अट्रैक्ट करती है। इसलिए अपनी रुटीन में एक घंटे एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें और खुद को एक्टिव करें। आपकी लाइफ भी एक्टिव भी हो जाएगी।

सफलता के लिए रुटीन

नहीं डरेंगे जोखिम लेने से

जिंदगी में यदि कुछ करना चाहते हैं तो आपको एक जोखिम लेना होगा। जोखिम वही लेता है जो डर को छोड़ चुका है। जो भी आप सोच रहे हैं उसके परिणाम से घबराए नहीं। असफलता से ही सफलता के दरवाजे खुलते हैं। युवा हैं तो जिंदगी कई अवसरों के साथ हमेशा आपके सामने होगी। आगे बढ़िए और प्रयोग कीजिए।

एक्स्ट्रा क्वालिटी जुड़ेगी

रुटीन फॉलो करने से आपके पास भी अमिताभ बच्चन की तरह एक्स्ट्रा क्वालिटी जुड़ेगी और आप उसे अपने करियर में सफलता पाने के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे।

तो इस कारण से आज ही एक रुटीन लाइफ जीना शुरु करिए और अपनी सफलता को अपनी मुठ्ठी में कैद करिए।

छोड़ें: लाइफ में अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए कन्फ्यूजन सबसे बड़ी बाधा है. इसे जितनी जल्दी छोड़ेंगे उतना तेजी से आगे बढ़ेंगे. कन्फ्यूजन छोड़ने का सबसे सरल तरीका है उन बातों को सामने लाए जों आप नहीं होना चाहते. यदि जो नहीं होना चाहते उसके निकलते ही कम से कम जो बनना चाहते हैं का रास्ता दिखाई देने लगेगा. बहुत सारे गोल्स में से एक गोल सेट करें.

Don't Miss! random posts ..