ENG | HINDI

रात में मोजे में नींबू रखकर सोने के ये फायदे आपको नहीं होंगे मालूम

मोजे में नींबू

हर देश की अपनी संस्कृति होती है और इस संस्कृति की कुछ तहजीब और नुस्खे भी होते हैं।

हमारी तहजीब गंगा-जमुना के किनारे की है और नुस्खे कई सारे हैं। जिसमें आयुर्वेद से लेकर चरक संहिता तक को फॉलो किया जाता है। सबसे अच्छी बात है कि ये कारगर भी होते हैं। हां, लेकिन ये सुनने में थोड़े अजीब लगते हैं इसलिए जल्दी कोई इन्हें ट्राय नहीं करता। कम से कम शुरुआत तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहता। वहीं कोई इन नुस्खों को कोई रिकमेंड कर दे तो तुरंत ट्राय करते हैं। जैसे कि आप योग को ही ले लें। हजारों साल से हमारे देश में योग किया जाता था।

लेकिन अब रामदेव बाबा के बाद इसे पूरी दुनिया कर रही है। ऐसे ही कई सारे नुस्खे हमारे देश में है जो घर बैठे-बैठे कई सारी बीमारियों और समस्याओं को ठीक कर दे देते हैं। आज ऐसा ही कुछ एक अजीब नुस्खा हम आपके लिए लेकर आए हैं।

मोजे में नींबू रखना

यह नुस्खा है रात को मोजे में नींबू रखकर सोने का। इस नुस्खे के ऊपर पहले-पहल तो हर कोई संदेह करता है लेकिन यह बहुत कारगर नुस्खा है और इससे पैर से जुड़ी कई सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है। जैसे कि अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो वह भी ठीक हो जाती हैं। या फिर पैर की बदबू की वजह से आपको कई लोगों के सामने शर्मसार होना पड़ता है तो भी आप यह नुस्खा ट्राय कर सकते हैं। ऐसे ही कई परेशानियों का समाधान बिना कोई पैसा लिए यह नुस्खा घर बैठे ठीक कर देता है। आज इस आर्टिकल में इस नुस्खे के फायदों के बारे में ही जानेंगे।

पैर होते हैं गोरे

जिन लोगों के पैर बहुत गंदे होते हैं उन्हें यह नुस्खा जरूर ट्राय करना चाहिए। इस नुस्खे से पैरों का रंग साफ होता है और पैर गोरे होते हैं। इस नुस्खे से पैर में हुए दाद का रंग तक ठीक हो जाता है। इसके लिए रोज रात को पैरों को साफ कर नींबू घिसे। फिर उसी नींबू को दाग के ऊपर रखकर मोजे पहनकर सो जाएं। इससे दाद का दाग या फिर दबा हुआ रंग साफ हो जाता है और पैर गोरे हो जाते हैं। पैरों में यदि दाने होते हैं तो भी यह फायदेमंद हो सकता है।

मोजे में नींबू

फटी एड़ियां हो जाती हैं ठीक

रात को मोजे में नींबू रखकर सोने से सालों साल पहले की फटी एड़ियां तक ठीक हो जाती हैं। अगर आप फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए रोज रात को क्रीम लगाकर सोते हैं तो एक सप्ताह के लिए यह नुस्खा ट्राय करें और क्रीम लगाने के बाद मोजा पहनें। फिर इस मोजे के अंदर आधा कटा नींबू रखें। इससे पैर की त्वचा मुलायम हो जाती है फटी हुई एड़ियां बिल्कुल ठीक हो जाती हैं।

नहीं आएगी पैरों से बदबू

पैरों से बदबू आने की समस्या एक आम समस्या है। ऑफिस जाने वाले लोगों की यह एक आम समस्या है। जूता-चप्पल पहनने के बाद पैरों से पसीना आता है जिसके बाद पैरों से बदबू आने लगती है। पैरों को धोने के बाद भी बदबू नहीं जाती है। यदि आप इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना आपको सोते वक्त मोजे में नींबू डालकर सोना चाहिए। इससे पैरों से बदबू नहीं आएगी।

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड

नींबू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो पैरों को हेल्दी और गोरा बनाता है।

मोजे में नींबू – इसलिए इन सारे फायदों के लिए एक बार यह नुस्खा हर किसी को ट्राय करना चाहिए। क्योंकि ये कारगर होते हैं और किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। हां, ध्यान रखें कि मोजे में रखा जाने वाला नींबू पूरी तरह से निचोड़ा हुआ हो। जिससे कि मोजा भीगे ना। तो इस नुस्खे को ट्राय करें और पाएं गोरे और बदबू रहित पैर।

Don't Miss! random posts ..