ENG | HINDI

गुंडा राज में नहीं बल्कि भारतीय सेना में हैं इन भारतीय नेताओं के बेटे- बेटियाँ

नेताओं के बेटे बेटीयाँ

नेताओं के बेटे बेटीयाँ – दोस्तो हम सभी इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं की हमारे देश के पॉलीटीशियन कितने ईमानदार और मेहनती हैं. हम जानते हैं की ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और इन्हीं की तरह इनके बच्चे भी अपने माता पिता के नाम पर गुंडा राज चलाते रहते हैं. इन सभी पॉलीटिशियन के बच्चों की छवि हमारे आगे कुछ ऐसी ही बनी हुई है.

भारत में बहुत कम ही सुनने को मिलता है की भारतीय राजनेता बहुत अच्छे से अपना काम निभाते हैं और बेहद ईमानदार भी हैं तो जरा सोचिए की ये सुनना कितना आश्चर्यचकित होगा की इन बेईमान पॉलिटिशियन के बच्चे भारतीय सेना में हैं.

जी हाँ जहा एक तरफ भारतीय राजनेताओं के बच्चों की गुंडा राज जैसी छवि बनी हुई है वही दूसरी ओर कई ऐसे भी बच्चे हैं जो भारतीय सेना में खुद को अर्पित कर चुके हैं. आमतौर पर भारतीय राजनेताओं के बच्चे या तो अपने माता-पिता की ही तरह राजनीति में आते हैं या फिर कोई बड़ा बिजनेस करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इतने सारे भारतीय  पॉलिटिशियन होने के बावजूद भी एक य दो ऐसे राजनेताओं के बच्चे हैं जो भारतीय सेना में हैं या फिर देश के लिए भारतीय सेना में सेवा कर चुके हैं.

तो आइए जानते हैं भारत के उन कुछ खुशनसीब नेताओं के बेटे बेटीयाँ देश और अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रहे हैं-

नेताओं के बेटे बेटीयाँ –

१ – राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट

युवा राजनीतिज्ञ और वरिष्ठ राजनेता राजेशपायलट के बेटे सचिन पायलट भी भारत सरकार के मंत्री थे. और साथ ही वह पहले आईएएफ में स्क्वाइन लीडर भी रह चुके थे. अपने पिता की ही तरह सचिन भी देश की सेवा में खुद को अर्पित कर चुके हैं. बता दे की राजेशपायलट देश के एक जाने माने और बेहद ईमानदार राजनेता थे और उन्हीं की तरह उनके बेटे सचिन उनके नक्शे कदम पर चल रहे हैं.

२ – पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के सीएम रह चुके प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर भी भारतीय सेना में सर्विस कर रहे हैं. अनुराग ठाकुर हाल ही में साल 2016 के जुलाई महीने में क्षेत्रीय सेना का हिस्सा बने थे.

३ – सांसद रमेश पोखरियाल की पुत्री श्रेयशी पोखरियाल

अब यदि नेताओं के बेटे आगे बढ़ रहे हैं तो उनकी बेटियां कैसे पीछे रह जाए. बता दे की धीरे-धीरे नेताओं के बेटों से ज्यादा अब बेटियां सेना में दिलचस्पी ले रही हैं. अब उत्तराखंड के सांसद रमेश पोखरियाल की बेटी श्रेयशीपोखरियाल को ही देख लीजिए, ये युवा लड़की बाकी लड़कियों की तरह अपने बाप के पैसो पर रोब जमाना और कल्बिंगनहीं करती. बल्कि श्रेयशी अपने देश के लिए लड़ मिटने का जज्बा रखती हैं और हर युवा लड़के के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने देश की सरहद पर रक्षा कर रही हैं. बता दे की श्रेयशी के पास एक बहुत ही अच्छी जॉब करने का भी अफसर था लेकिन उन्होंने जॉब का ऑफर ठुकराते हुए देश सेवा को चुना.

नेताओं के बेटे बेटीयाँ

४ – प्रकाश पंत की बेटी नमिता पंत

श्रेयशी के अलावा देश में एक और नेता की जा बाज बेटी है जिनका नाम है नमिता पंत. नमिता वित्त मंत्री प्रकाश पंत की बेटी हैं. नमिता ने अन्य लड़कियों की तरह पेशेवर वकील या दूसरे कॉरपोरेट फिल्ड्स को चुनने की बजाए उन्होंने भारतीय सेना को चुना.

नेताओं के बेटे बेटीयाँ

ये है नेताओं के बेटे बेटीयाँ आर्मी में –  इन सभी का कहना है की देश सेवा जरूरी नहीं की राजनेता बन के की जाए, देश सेवा सेना से भी की जा सकती है.

Don't Miss! random posts ..