ENG | HINDI

हर भारतीय को जरूर पता होनी चाहिए भारतीय सेना के बारे में ये बातें

हमारे देश की सेना, जो हमारी सुरक्षा के लिए चाक-चौबंद इतंज़ाम करती है। हमारी बाहरी खतरों से, आतंकवादियों से, किसी भी प्रकार के संकट से रक्षा करती है। सेना के लिए हम कितना भी कृतज्ञ हों, वो कम ही है क्योंकि जब हम चैन से सोते हैं तो उस वक्त देश के ये वीर सिपाही अपनी जान की परवाह किए बिना हमारी रक्षा में तत्पर रहते हैं।

भारतीय सेना की महानता को बयां करते हुए बस इतना ही कहा जा सकता है कि हम सुरक्षित हैं, क्योंकि हमारी सेना हमारी रक्षा में हर पल लगी हुई है। भारतीय सेना के असीम और अविस्मरणीय कामों के लिए उन्हें ना केवल सराहना ज़रूरी है बल्कि उन्हें सलाम करना चाहिए।

हमारी भारतीय सेना के समर्पण, उनके त्याग और बलिदान के लिए सम्मान की भावना तो आप सभी के दिल में होगी लेकिन क्या आपको भारतीय सेना से जुड़ी वो बातें पता हैं जो हर भारतीय को जाननी चाहिए और जिन्हें जानकर हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा।

पूरे दम खम से बाहरी ताकतों से निपटने वाली हमारी भारतीय सेना से जुड़ी ये बातें जानना आपका लिए बेहद ज़रूरी है। आइए आपको बताते हैं ये खास बातें –

– भारतीय सेना दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। अगर आंकड़ों के आधार पर बात की जाए तो चीन के बाद भारतीय सेना के पास सबसे बड़ी थल सेना है।

– ईस्ट इंडिया कम्पनी को भारतीय सेना का संस्थापक कहा जाता है क्योंकि ईस्ट इंडिया कम्पनी ने 1776 में भारतीय सेना की नींव रखी थी।

– सियाचीन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध मैदान है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यहां हमेशा भारतीय सेना तैनात रहती है।

– दुनिया की सबसे पुरानी पैरामिलिट्री फोर्स असम रायफल्स है जिसकी स्थापना 1835 में की गई थी।

– आपको ये जानकर निश्चित तौर पर फक्र होगा कि दुनिया में केवल तीन देशों के पास घुड़सवार सेना है जिनमें से भारत एक है।

– अगर बात जंगल में लड़ाई करने की करें तो इसमें भारतीय सेना नंबर 1 है। अमेरिका, ब्रिटेन और रूस जैसे देश अक्सर भारत की युद्ध क्षमता को जानने के लिए यहां आते हैं।

– शांति प्रयासों में भी भारत और भारतीय सेना सर्वोपरि है। हर बार युद्ध की स्थिति को शांति से निपटाने के लिए भारत द्वारा ही सबसे पहले प्रयास किए जाते हैं।

– 15 जनवरी को आर्मी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। भारतीय सेना के प्रति कृतज्ञता ज़ाहिर करने के लिए ये खास दिन है।

 

– 2013 में भारतीय आर्मी द्वारा चलाया गया राहत अभियान दुनिया का सबसे बड़ा राहत अभियान माना जाता है। इस अभियान में तकरीबन 20,000 लोगों को बचाया गया था।

– ये जानकर आपको गर्व होगा कि दुनिया के सबसे ऊंचे बेली ब्रिज का निर्माण भारतीय सेना ने ही किया था, ये ब्रिज दुनिया में सबसे अधिक ऊंचा ब्रिज है और लद्दाख में स्थित है।

उम्मीद है कि भारतीय सेना के बारे में ये तथ्य जानकर आपको खुशी और गौरव महसूस हुआ होगा। हर देशवासी को अपने देश की  बहादुर और साहसी सेना पर गर्व होना चाहिए। इन तथ्यों को केवल अपने तक सीमित मत रखिए बल्कि दूसरों के साथ भी शेयर कीजिए।

Don't Miss! random posts ..