ENG | HINDI

दीवाली के मौके पर तीन लाख से भी ज़्यादा दीयों से रौशन होगी अयोध्या नगरी

अयोध्या नगरी

राम की नगरी अयोध्या नगरी में हर साल दीवाली के मौके पर पूरा शहर दीयों की रोशनी से जगमगा उठता है.

इस बार भी मंगलवार (6 नवंबर) को अयोध्या में दिवाली समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस पवित्र नगरी में सरयू नदी के दोनों तट पर 3.35 लाख दीये जलाकर पूरे शहर को रौशन किया जाएगा.

इस बार अयोध्या की दीवाली बहुत खास है, क्योंकि इस आयोजन में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक मुख्य अतिथि होंगी. उनके स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें से लेकर ऐतिहासिक इमारतों तक को रोशनी से सजाया गया है. सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है.

नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं. इतने ज़्यादा दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है.

अयोध्या नगरी की मुख्य सड़कें जगमग करती रोशनियों से नहाई हुई हैं.

कार्यक्रम के लिए कई इमारतों को रोशनी से सजाया गया है. कार्यक्रम आयोजित कर रही टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘नदी के दोनों तटों पर करीब 3.35 लाख दीये जलाने की योजना है. अवध विश्वविद्यालय के अलग-अलग कॉलेजों के छात्र और अन्य लोग इन दीयों को जलाएंगे.

कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के भी खास इंतज़ाम किए गए हैं. अयोध्या के आसपास के शहरों में भी पुलिस ने सुरक्षा के खास इंतज़ाम किए हैं.

अयोध्या नगरी राम जन्मभूमि विवाद की वजह से हमेशा बहुत संवेदनशील इलाका रहा है. इस धार्मिक नगरी में मंदिर बने न बनें, लेकिन हिंदुओं के लिए ये शहर हमेशा से बहुत खास है और रहेगा, पवित्र सरयू नदी का दीवाली कार्यक्रम बहुत मशहूर है और इस दिन शहर की सुंदरता देखते ही बनती हैं.