ENG | HINDI

कोलकाता का स्ट्रीट फूड है सबसे लाजवाब, मुंह में पानी ले आयेंगी ये तस्वीरें

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

कोलकाता का स्ट्रीट फूड – ब्रिटिश ऑथर जी बी शॉ ने कहा था ” खाने के लिए प्यार सबसे गहरा प्यार होता है”

वैसे बात कितनी सच भी है। अपने पसंदीदा खाने की तलाश हर किसी को रहती है। किसी के हाथ का खाना तो कभी किसी खास जगह का खाना इतना पसंद आता है कि हम उसके मुरीद हो जाते हैं।

अगर बात हमारे देश की ही करें तो यहां हर राज्य, हर शहर और हर गली में अपना अलग जायका बसता है। मुम्बई के वड़ा पाव से लेकर दिल्ली के मोमोज़ तक, मध्यप्रदेश के पोहा जलेबी से लेकर उत्तर प्रदेश के गोलगप्पे टिक्की तक, बिहार के लिट्ठी चोखा से लेकर राजस्थान के दालबाटी चूरमा तक, साउथ के डोसे से लेकर पंजाब के सरसो के साग तक, यहां सब कुछ लाजवाब है।

शायद इसलिए क्योकि यहां ना खाना केवल दिल से खाया जाता है बल्कि दिल से बनाया भी जाता है। हमारे यहां हर शहर में अलग तरह का स्ट्रीट फूड मिलता है और हर खाने की अपनी अलग खासियत है।

बात अगर कलकत्ता की करे तो यहां का स्ट्रीट फूड इतना टेस्टी है कि इसे खाकर आप उंगलियां तो चाटते ही रहेंगे साथ ही इस टेस्ट को भी हमेशा याद रखेंगे।

आइए देखते हैं कोलकाता का स्ट्रीट फूड, जिसे देखकर मुंह में पानी आना लाज़मी है।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

पुचका- दिल्ली के गोलगप्पों, यूपी के बताशों और मु्म्बई के पानीपूरी का बेस्ट वर्जन है ये पुचका, कलकत्ता में बड़े ही चाव से खाया जाता है और आप भी एक बार इसे चख लेंगे तो इसके स्वाद के कायल हो जाएंगे। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कलकत्ता में कुल 20 प्रकार के पुचके मिलते हैं।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

काठी रोल्स- हालांकि आज रोल्स के कईं प्रकार लगभग हर शहर में मौजूद हैं, जिन्हे आप अक्सर ही खाते भी होंगे लेकिन कलकत्ता के काठी रोल्स की बात ही कुछ और है। इनका टेस्ट अपने आप में अनूठा है जिसे आप शायद ही कहीं और पाएंगे।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

तेलभाजा- जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, फ्राइड डिश का आनन्द लेना चाहते हैं तो तेलभाजा से बढ़िया विकल्प कोई हो ही नहीं सकता। बारिश के मौसम में एक प्याली चाय के साथ, इसे खाना की अपना ही मज़ा है। कलकत्ता की हर गली में आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

घुगनी- चने और सफेद मटर के साथ बनी इस डिश का स्वाद अगर आपने नहीं चखा, तो यकीन मानिए आपने कलकत्ता की स्पेशलिटी को मिस कर दिया। प्याज, टमाटर, मिर्च पुदीना और चटनी का फ्लेवर आपको इसे बार-बार खाने पर मजबूर कर देगा।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

झलमुरी- परवल और प्याज,टमाटर, धनिया के साथ बना झलमुरी शाम के नाश्ते के लिए बिल्कुल परफेक्ट सनैक्स है। इसका फ्लेवर टेस्ट के हिसाब से बदला जा सकता है।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

सिंगारा- ये समोसे की तरह दिखता ज़रूर है लेकिन टेस्ट में बिल्कुल अलग है। इसकी स्टफिंग, इसे समोसे से अलग बनाती है। इसके अंदर फूलगोभी, हरी मटर, नारियल और अदरक का पेस्ट भरा होता है।

कोलकाता का स्ट्रीट फूड

कोलकाता का स्ट्रीट फूड – उम्मीद है कि इन डिशेज के बारे में पढ़कर और इनकी तस्वीरे देखकर आपके भी मुंह में पानी आ गया होगा, तो आप जब भी कलकत्ता जाए, इन डिशेज को ज़रूर एज्वॉय करें।

 

Don't Miss! random posts ..