ENG | HINDI

प्यार के इन तरीकों में से आपने कौन सा वाला किया है?

प्यार के तरीके

प्यार के तरीके – कई फीलिंग्‍स और जज्‍बातों का रिश्‍ता होता है प्‍यार। इसके कई रूप होते हैं और इनमें से आपने भी अपनी जिंदगी में प्‍यार का कोई अहसास तो जरूर ही किया होगा।

अपनी जिंदगी के अलग-अलग पड़ाव में आपने प्‍यार के कई उतार-चढ़ाव देखे और प्‍यार के किसी एक लम्‍हे से जरूर गुज़रे होंगें।

आज हम आपको कुछ प्यार के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें आपने भी अपनी जिंदगी में कभी ना कभी महसूस जरूर किया होगा।

प्यार के तरीके –

१ – निस्‍वार्थ प्‍यार

इसमें जब आपको मोहब्‍बत होती है तो आप अपने पार्टनर से किसी चीज़ की उम्‍मीद नहीं रखते हैं। ये एक तरह का स्प्रिचुअल लव होता है क्‍योंकि इसका अहसास भी बहुत ही जुदाई होता है।

२ – लस्‍ट वाला लव

कई लोगों को लस्‍ट वाला प्‍यार भी होता है जिसमें बस शरीर की भूख होती है और आपका मन होता है कि आप किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाएं। उसे किस करें तो समझें कि आपको प्‍यार नहीं लस्‍टफुल लव है। इस तरह के प्‍यार में आप एक लिमिट तक ही उस इंसान से प्‍यार करते हैं और उसके बाद बोर हो जाते हैं।

मॉडर्न कॉम्पलिमेंट

३ – एकतरफा प्‍यार

ये प्‍यार सबसे खतरनाक और चुनौतीपूर्ण होता है और अगर आप किसी से एकतरफा प्‍यार करते हैं तो इसमें आपकी गलती है। आप किसी पर जान छिड़कते हैं लेकिन वो आपसे एक बार बात करने को भी तैयार नहीं है। ऐसी हालत में आपका प्‍यार जुनून बन जाता है और आप कुछ कर बैठते हैं। इस तरीके का प्‍यार करते हैं तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप उस इंसान को भूलने की कोशिश करें और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ें।

४ – खुद से प्‍यार करना

अगर आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी में कोई भी दिक्‍कत या परेशानी ना आए और आप हमेशा खुश रहें तो आपको दूसरों से ज्‍यादा खुद से प्‍यार हो सकता है। ऐसे में आप सिर्फ वही काम करते हैं जो आपके लिए सही हो और आपके हित में हो। इसके लिए आपको खुद को अच्‍छी तरह जानना होगा, अपनी अच्‍छाईयों और कमियों को जानें और उस हिसाब से खुद को परफेक्‍ट बनाने का प्रयास करें।

मॉडर्न कॉम्पलिमेंट

५ – सच्‍चा प्‍यार

लैला-मजनू और हीरा-रांझा ने जो प्‍यार किया था उसे सच्‍चा प्‍यार कहते हैं। अगर आपको भी किसी से बेइंतहा मोहब्‍बत करते हैं और उसके सिवाय किसी और के बारे में सोच भी नहीं सकते हैा तो आप उनसे सच्‍चा प्‍यार करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिंदगी में सच्‍चा प्‍यार बस एक बार ही होता है।

६ – कभी ना मिलने वाला प्‍यार

कई लोगों को फिल्‍म स्‍टार से बेइंतहा मोहब्‍बत होती है। जैसे कि आपको सलमान खान बहुत पसंद होंगे और आप उन्‍हें दीवानगी की हद तक चाहते होंगें। ये प्‍यार कभी मिल नहीं सकता है। कई कहानियां और फिक्‍शन इस तरीके के प्‍यार पर बनती हैं। ये प्‍यार एकतरफा प्‍यार जैसा ही होता है जिसमें आपको पता होता है आप जिससे प्‍यार करते हैं वो आपको नही मिल सकता लेकिन आपकी दीवानगी कम नहीं होती है।

ये है प्यार के तरीके –  अब आप खुद ही जान सकते हैं कि आपको कौन सा वाला लव हुआ है। नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Article Categories:
प्रेम

Don't Miss! random posts ..