ENG | HINDI

इतिहास के वो अमीर राजा और तानाशाह जो आज के देशो से भी ज्यादा अमीर थे, जानिए आज के समय में क्या होता उनका नेटवर्थ

राजा और तानाशाह – दुनिया की सभी सभ्यताओं का इतिहास आज के युग से बेहद अलग रहा है.

हर युग में कई सैकड़ों राजा और तानाशाह आए जिन्होंने कई देशों पर सालों-साल अपनी हुकूमत कि. ये सभी लोग ना केवल अपने तानाशाही के लिए जाने गए बल्कि इनमें से कई तो अपनी अरबों-खरबों की मिल्कियत के लिए भी आज तक इतिहास में मशहूर हैं.

ये तो हम सभी जानते हैं की इस समय दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अमेजॉन के मालिक जेफ बिजोय हैं जिनका कूल नेटवर्थ इस समय १३० बिलियन डॉलर है. जो की दुनिया के 70 देशों के जीडीपी से भी ज्यादा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतिहास में जेफ़ बेजोय से लाखों करोड़ों गूना अमीर तानाशाह और राजा रह चूके हैं जिनका आज का नेटवर्थ निकाला जाए तो शायद ही कोई ऐसा देश होगा जो उनका मुकाबला भी कर पाए.

तो आइए जानते हैं इतिहास के सबसे अमीर राजा और तानाशाह के बारे में –

५. ऐलन रूफस, इंग्लैंड (1040-1093)

इंग्लैंड में रूफस कमांडर थे और वहां के राजा के भतीजे भी. जिस समय रूफस की मृत्यु हुई उस समय उनके पास 11 हजार पाउंड थे जो 2017 में 196 अरब डॉलर होते हैं. द रिचेस्ट ऑफ द रिच किताब में भी उनका नाम दर्ज है.

 राजा और तानाशाह

४.जॉनडीरॉकफेलर, अमेरिका (1839-1937)

जॉनडीरॉकफेलर को अमेरिका का पेट्रोलियम मुगल भी कहा जाता था. उनके पास अमेरिका के पेट्रोलियम की 90 फीसदी मिल्कियत थी. यहां तक कि उनके मरने के बाद न्यूयॉर्कटाइम्स ने बताया कि उनकी संपत्ति अमेरिका के जीडीपी की दो फीसदी थी. यानिकि 2017 के हिसाब से 350 अरब डॉलर.

राजा और तानाशाह

३. मनसामूसा, माली (1280-1337)

मूसा का राज्य एक वक्त पर दुनिया में सबसे ज्यादा सोना पैदा करता था. मूसा के बारे में इतिहासकारों को ज्यादा जानकारी तो नहीं मिल पाई है लेकिन उनकी दौलत का अनुमान 400 बिलियन डॉलर लगाया जाता है. यानी आज के सबसे अमीर व्यक्ति से 4 गुना ज्यादा रईस.

 राजा और तानाशाह

२. अकबर, भारत (1542-1605)

भारत के सबसे बड़े मुगल सम्राट अकबर के पास एक समय पर दुनिया की एक चौथाई दौलत हुआ करती थी. इतिहासकार ऐंगसमैडिसन की मानें तो अकबर के समय में भारत की जीडीपीएलिजाबेथ के वक्त के इंग्लैंड के जीडीपी के बराबर थी. यानि की करीबन 2 ट्रिलियन डॉलर. अकबर को आज तक का सबसे अमीर भारतीय शासक माना जाता है.

राजा और तानाशाह

१. चंगेज़ खान, मंगोलियन साम्राज्य (1162-1227)

पूरे इतिहास में आजतक चंगेज़ खान से ज्यादा बडा साम्राज्य किसी पर नहीं रहा है. उसने एक समय पर यूरोप से लेकर चीन तक विशाल धरती पर राज किया था. चंगेज़ खान के पास 100 ट्रीलियन डॉलर जितना पैसा था. यानी पूरी पृथ्वी की जीडीपी से भी 26 ट्रिलियन डॉलर ज्यादा. चंगेज खान को ना आज तक कोई पीछे छोड़ पाया और सैकड़ों साल तक ना ही कोई छोड़ पाएगा.

राजा और तानाशाह

राजा और तानाशाह – इतिहास में मौजूद और भी कई ऐसे नाम हैं जो इतने ही रईस हो लेकिन उनकी कोई कागजी या किसी और प्रकार की कोई पुष्टि मौजूद नहीं है जिसके कारण उन्हें उस लिस्ट में शामिल नहीं किया जा सकता.

Don't Miss! random posts ..