ENG | HINDI

माता-पिता के फोन की लत से परेशान बच्चों ने सड़क पर किया विरोध प्रदर्शन

माता-पिता के फोन की लत

माता-पिता के फोन की लत – अब तो आपने यही सुना होगा कि माता-पिता अपने बच्चों के फोन की लत से परेशान रहते हैं.

उन्हें अक्सर कहते सुना होगा, ‘मेरी बेटी पढ़ाई के टाइम भी स्मार्टफोन पर ही बिज़ी रहती है.’, ‘मेरे बेटे को तो एग्ज़ाम की टेंशन ही नहीं है दिन पर फोन पर अपने दोस्तों से चैटिंग करता रहता है.’ हमारे देश के मां-बाप की ये आम समस्या है व बच्चों के स्मार्टफोन की लत से बहुत परेशान हो चुके हैं, लेकिन आज हम आपको एक देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मां-बाप नहीं, बल्कि बच्चे अपने माता-पिता के फोन की लत  से परेशान होकर सड़कों पर उतर चुके हैं.

जी हां, सुनने में भले ही आपको ये थोड़ा अजीब लग रहा हो, मगर ये बिल्कल सच है.

स्मार्टफोन के आने से जहां इंसान को बहुत सी सुविधाएं मिली हैं, वहीं इसकी वजह से कई समस्याएं भी खड़ी हो रही हैं. इसका लगातार इस्तेमाल लोगों में नशे की तरह होता जा रहा है जिससे कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं. इतना ही नहीं फोन पर ज़्यादा बिज़ी रहने की वजह से लोग अपने बाकी काम पर ध्यान नहीं दे पातें, ऑफिस और घर दोनों जगह काम प्रभावित होता है.

स्मार्टफोन से जुड़ा एक अनोखा किस्सा है जर्मनी का. जर्मनी के हैम्बर्ग में बच्चे सड़कर पर जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और उनका ये प्रदर्शन खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

इन बच्चों ने अपने माता-पिता के फोन की लत से परेशान होकर ये विरोध प्रदर्शन किया है.

बच्चों ने जो प्ले कार्ड हाथ में लिया है उस पर स्लोगन में लिखा है, ‘हम यहां हैं और नारे लगा रहे हैं, क्योंकि आप लोग अपने स्मार्टफोन में बिजी हो. इस विरोध प्रदर्शन में सात साल के छोटे बच्चे भी शामिल थे.’

विरोध प्रदर्शन के बारे में बच्चों का कहना था कि ‘हमें उम्मीद है कि हमारे विरोध प्रदर्शन के बाद पैरेंट्स मोबाइल पर अब कम समय बर्बाद करेंगे. हमें उम्मीद है कि अब वह अपने फोन के साथ नहीं बल्कि हमारे साथ खेलेंगे. यही हमारा सभी माता पिता को संदेश है.’ विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारे व्यवहार में बदलाव आ ही जाता है. जिसका सीधा असर बच्चों पर भी पड़ता है. इससे माता पिता जल्दी गुस्सा होते हैं, अक्सर वह छोटी छोटी बात पर फ्रस्टेट हो जाते हैं और बच्चों के साथ बुरा बर्ताव करते हैं.

माता-पिता के फोन की लत – वैसे देखा जाए तो समस्या हमारे देश में भी है. घर पर रहने वाली मम्मियां भी फोन में बिज़ी रहती हैं और बच्चों पर ज़्यादा ध्यान नहीं देतीं. सच कहा जाए तो स्मार्टफोन की लत हर उम्र वालों के लिए खतरनाक है, फोन की ज़रूरत जब एडिक्शन बन जाए तो यह घातक हो जाता है.

Article Categories:
संबंध

Don't Miss! random posts ..