ENG | HINDI

तो इस वजह से सबसे सुंदर होती हैं कश्मीर की लडकियाँ !

कश्मीर की लडकियाँ

कश्मीर की लडकियाँ – कश्मीर की न सिर्फ़ वादियां खूबसूरत हैं, बल्कि यहां की लड़कियां भी बला की खूबसूरत होती हैं.

उनकी खूबसूरती पर कोई भी पल भर में फिदा हो जाएगा. धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर का ज़रा-ज़रा खूबसूरत है और इसे हसीन वादियों में रहने वाली लड़कियां भी बेपनाह हुस्न की मालकिन होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी खूबसूरती का राज़ क्या है?

नहीं तो चलिए हम बताते हैं ताकि आप भी कश्मीर की लडकियाँ जैसी सुंदर बन सकें.

कश्मीर की लडकियाँ –

१ – केसर

कश्मीर को खासतौर से पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन केसर के लिए जाना जाता है. स्पेन के बाद कश्मीर ही वो जगह है जहां केसर की सबसे बेस्ट क्वालिटी पाई जाती है. केसर न सिर्फ त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है बल्कि उसके ग्लो को भी बढ़ाता है. कश्मीरी लड़कियां चंदन पाउडर और केसर को दूध के साथ मिक्स कर उसका पेस्ट बनाती हैं. जिसे वह अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाती हैं, तो देर किस बात की आप भी आज से ही ये पेस्ट लगाना शुरू कर दीजिए.

कश्मीर की लडकियाँ

२ – मिल्क क्रीम और मलाई

कश्मीरी लोग अपने खाने से लेकर हर काम में दूध और दूध से बनी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तभी तो लड़किया दूध से गोरी और क्रीम सी सॉफ्ट होती हैं. कश्मीर में पड़ने वाली ठंड स्किन को ड्राय कर देती है. ड्रायनेस को दूर करने के लिए यहां की लड़कियां नैचुरल प्रोडक्ट्स से बने मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करती हैं. मलाई को बेसन के साथ मिक्स कर इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोयें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी ड्राय स्किन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी. इसे नियमित रूप से लगाने से रूप न निखर जाए तो कहिएगा.

कश्मीर की लडकियाँ

३ – बादाम

कश्मीरी लड़कियां अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए बादाम का भी इस्तेमाल करती हैं. दिमाग तेज़ करने वाला बादाम खूबसूरती भी निखारता है. मार्केट में आसानी से मिलने वाले बादाम की मदद से आप भी घर में इस नैचुरल फेस स्क्रब को तैयार कर सकती हैं. इसके लिए 8-9 बादामों को कुछ घंटे के लिए पानी में भिंगोएं. फिर इसे दूध के साथ मिलाकर इसका दरदरा पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट से चेहरे और हाथों को अच्छे से स्क्रब करें. ये ना सिर्फ डेड सेल्स को दूर करता है बल्कि चेहरे में एक अलग तरह का ग्‍लो लाता है.

कश्मीर की लडकियाँ

४ – अखरोट

कश्मीर में अखरोट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल कई सारी चीजों में किया जाता है. खासतौर से लड़कियां बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इसे लगाती हैं. पोटैशियम से भरपूर अखरोट में ओमेगा-3, ओमेगा-6, ओमेगा-9 और कई सारे फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. ये सारे विटामिन्स बालों को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं. लंबे, घने और काले बालों के लिए यहां की लड़कियां अखरोट का तेल लगाना पसंद करती हैं. कश्मीर में अखरोट की पैदावर खूब होती है. अखरोट सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है इसलिए रोज़ाना अखरोट खाना चाहिए.

कश्मीर की लडकियाँ

इन वजहों से कश्मीर की लडकियाँ ज्यादा ख़ूबसूरत होती है – तो आप भी अगर कश्मीरी लड़कियों सी सुंदरता चाहती हैं तो कॉस्मेटिक्स की बजाय ये घरेलू उपाय आज़माकर देखिए.

Don't Miss! random posts ..