ENG | HINDI

यहाँ की लडकियाँ दुनिया में सबसे ज्यादा लंबे समय तक जवान और खूबसूरत रहती है !

उंजा जनजाति

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे गांव की विशेषता को बताने जा रहे हैं, जो काफी दिलचस्प है.

यह विशेषता ये है की यहां की औरतें विश्वभर में सबसे ज्यादा लंबे समय तक जवान और खुबसूरत बनी रहती है.

यह गांव पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में किल्कित बालिस्तान के पहाड़ों में स्थित है. इस जगह का नाम है उंजा जो भारत और पाकिस्तान के नियंत्रण रेखा के करीब पड़ता है. यहां के युवाओं को नगलीस्तान के नाम से भी जाना जाता  है.  इस गांव में रहने वाले लोग उंजा जनजाति के हैं.

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि उंजा जनजाति के लोगों की उम्र लगभग 110 से लेकर 120 साल तक है.

उंजा गांव के लोगों की खासियत –

उंजा गांव के लोगों की सबसे बड़ी खासियत ये है कि, यहां के लोग सबसे ज्यादा लंबे समय तक जवान बने रहते हैं और बेहद खुबसूरत होते हैं. खासकर यहां की औरतों की बात बताएं तो उंजा जनजाति की औरतें 65 साल तक जवान रहती हैं. और वो अपने इस उम्र के पड़ाव में भी संतान को जन्म देने में पूरी तरह से सक्षम होती है.

कहां स्थित है उंजा गांव –

खुबसूरत लोगों का यह उंजा गांव हिमालय के पर्वत मालाओं में स्थित है. ये जगह दुनिया के छत के नाम से भी मशहूर है. भारत के उत्तरी छोर पर स्थित इस जगह के आगे भारत-पाकिस्तान और चीन – अफगानिस्तान की सीमाएं हैं.

उंजा जनजाति की जनसंख्या –

यहां की जनसंख्या की बात करें तो उंजा जनजाति की जनसंख्या लगभग 87000 है. यहां के लोगों की जीवन शैली कोई नई नहीं है, बल्कि सैकड़ों साल पुरानी है. इनके रहन-सहन में किसी तरह का कोई परिवर्तन अब तक नहीं हुआ है. सबसे बड़ी खासियत तो ये है कि ये इतने वर्षों तक बिना किसी परेशानी के स्वस्थ रहते हैं. कहा तो यहां तक जाता है कि उंजा जनजाति के कई लोग तो 165 साल तक जीवित रहते हैं.

कुछ लोग उंजा जनजाति के लोगों को यूरोपिए नस्लों से जोड़ कर भी देखते हैं.

यहां के लोग जवान, गोरे – चिट्टे, खुबसूरत और काफी हंसमुख स्वभाव के होते हैं. ये लोग अपने आसपास के आबादीवाले लोगों से बिल्कुल अलग दिखते हैं. उंजा के लोग बेहद ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं. जानकर आपको हैरानी होगी की शून्य डिग्री से भी नीचे के ठंडे पानी से ये लोग नहाते हैं. उंजा जनजाति के लोग खुद उपजाए हुए खान-पान का ही सेवन करते हैं. ज्यादा से ज्यादा चलना फिरना ने पसंद है. हर रोज 15 – 20 किलोमीटर चलना इनके जीवन शैली की खासियत है.

उंजा जनजाति की खुबसूरती और रोगमुक्त जवान शरीर को देखकर इस बात का अंदाजा तो लगाया जा सकता है कि इनकी जीवन शैली सादगी भरी और प्रकृति के करीब बहुत ही अच्छी है. इनका खान-पान बेहद प्राकृतिक है, जो इन्हें लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनाए रखने में सहायक है.

दोस्तों अगर आप भी ज्यादा लंबे समय तक जवान और खुबसूरत बने रहना चाहते हैं तो उंजा जनजाति के खानपान और जीवनशैली को अमल करें, तो आपको काफी सहायता मिलेगी.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..