ENG | HINDI

कामचोरी ऐसी की कि दुनियाभर में हो गया पॉपुलर आज कमा रहा है लाखों

कामचोरी

कामचोरी – इस दुनिया में भी कैसे कैसे लोग हैं.

बस अपना नाम अखबार में छपने के लिए लोग कुछ भी कर गुज़रते हैं. वैसे ये मामला थोड़ा अलग है.

यहाँ पर अपना नाम पॉपुलर करवाने की वजह कुछ और ही दिखती है. एक ऐसा व्यक्ति है, जो बड़ी ईमानदारी से अपनी नौकरी कर रहा था, लेकिन अचानक से उसे बीच में ही नौकरी छोड़नी पड़ी.

आखिर उसे क्यों ऐसा करना पड़ा. अब आप पढ़ेंगे तो आपको खुद पता चल जाएगा. असल में उस व्यक्ति ने नौकरी क्यों छोड़ी ये भी बहुत ही दिलचस्प कहानी है. ऐसा पहली बार हुआ है. एक ऐसा शख्स है जो नौकरी में खुश नहीं था और उसने नौकरी से कामचोरी करनी शुरू कर दी.

जी हाँ, ये शख्स कोई और नहीं बाकि एक पोस्टमैन है.

पोस्टमैन को बड़ा ईमानदार माना जाता है, क्योंकि उन्हीं के पास सबकी चिट्ठी आती है. अगर वो ईमानदारी न बरतें तो उनकी नौकरी के साथ ये छल होगा. दुनिया का हर पोस्टमैन ईमानदारी से अपना काम करना है, लेकिन इटली के एक पोस्टमैन ने इस कड़ी को तोड़ दिया. असल में उसकी एक बड़ी वजह सामने आई.

ईमानदारी को बगल में रखते हुए इस पोस्टमैन ने अपनी नौकरी से धोखा किया, कामचोरी की.

ऐसा उसने किसी वजह से किया. ये ऐसा था नहीं, लेकिन इटली के एक पोस्टमैन ने कम सैलरी के कारण तीन साल तक लोगों का पार्सल ही डिलीवर नहीं किया. इस पोस्टमैन ने 2017 में अपनी नौकरी छोड़ दी और करीब 400 किलो सामान अपने घर पर ही रखा था. किसी भी नौकरीपेशे व्यक्ति के लिए जॉब सैटिस्फ़ैक्शन बहुत ज़रूरी है. अब ज़ाहिर सी बात है जब व्यक्ति अपनी सैलरी से संतुष्ट नहीं होगा तो पैसों के लिए इधर-उधर हाथ पांव मारेगा. ख़ैर, आमतौर पर लोग दूसरी नौकरी खोजते हैं या फ़्रीलैंस काम करते हैं. आप भी ऐसा करते होंगे. ये लाज़मी है. आज जीवन गुजारने के लिए पैसा बहुत ज़रूरी चीज़ है.

ऐसे में इस शख्स ने कुछ और काम करने की बजाय अपनी नौकरी से ही चोरी का काम शुरू कर दिया.

पुलिस ने इसे रुटीन जांच के वक़्त पकड़ा. पुलिस को शक तब हुआ जब इसके पास करीब 20 cm बड़ा फ़ोल्डिंग चाकू मिला.

इसके अलावा इसके पास करीब 70 पुरानी चिट्ठियां मिलीं. इसके बाद पुलिस ने इसके फ़्लैट की जांच की तो उसमें 40 बक्सों में भर के सामान मिला, जिसमें बैंक नोटिस, स्टेटमेंट्स, चिट्ठियां शामिल थीं. पुलिस ने इस व्यक़्ति पर कामचोरी, चोरी, पत्रों का दुरूपयोग और हथियार रखने का केस दर्ज किया, जिसके बाद इसे एक साल की जेल हो गई.

आसपास के लोगों को जब इसके बारे में खबर लगी, तो सबके होश उड़ गए. कुछ लोगों का सामान भी उसके घर से मिला, जो उनके रिश्तेदार भेजे थे. कुछ लोगों के लेटर भी मिले. इस आदमी ने नौकरी से कम सैलरी मिलने की वजह से ये काम किया, लेकिन अब जेल में है. इस तरह के काम का अंजाम हमेशा ही बुरा ही होता है.

इस तरह सी की उसने कामचोरी – आप इस तरह का कोई भी काम न करें. मुमकिन है कि आप कोई और पार्ट टाइम काम भले ही कर लें, लेकिन ऐसी चोरी भूलकर भी न करें.

Don't Miss! random posts ..