ENG | HINDI

ऐसे लड़के होते हैं जोरू के गुलाम, नाम के पहले अक्षर से होता है खुलासा

जोरू के गुलाम

जोरू के गुलाम – शादी एक ऐसा बंधन है जिसे दो लोग साथ मिलकर निभाते हैं, इसलिए इस बंधन में ना कोई ऊपर होता है ना नीचे, बल्कि दोनों लोग बराबरी का दर्जा रखते हैं और ज़िदंगी के सफर में एक-दूसरे का हाथ थाम नईं मंज़िलों को तय करते हैं।

जीवन की गाड़ी सही तरीके से तभी आगे बढ़ सकती है जब इस गाड़ी के दोनों पहिए यानी की पति और पत्नी साथ मिलकर चलें और हर कदम पर एक-दूसरे का साथ निभाएं।

हमारे समाज में जब महिलाएं पति के सुख-दुख की साथी बनती हैं, उनका कहा मानती हैं, उनके लिए सब कुछ करने को तैयार रहती हैं तो समाज उन्हे आदर्श पत्नी की संज्ञा दी जाती है लेकिन जब पुरूष ऐसा करते हैं तो यही समाज उन्हे जोरू का गुलाम कहकर पुकारने लगता है।

लेकिन असल में ये गुलामी नहीं बल्कि रिश्तों को बनाए रखने की कला है। जब इस बंधन में दो लोग बराबरी से जुड़े हैं, रिश्ता दोनों का है, ज़िदंगी निभाने का वादा दोनों का है तो फिर रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए, रिश्ते को संजोकर रखने के लिए जतन भी दोनों का ही होना चाहिए।

जब एक लड़की अपना घर-परिवार छोड़कर अपने पति के साथ नया घर बसाती है तो उसका ये उम्मीद रखना कि उसका पति उसकी बातें ध्यान से सुने, समझे, उसे प्यार करे, उसका ख्याल रखे और उसका साथ निभाए।

हालांकि ये तो कोई लड़की नहीं जानती कि उसे कैसा पति मिलेगा, शादी के बाद उसका वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा लेकिन फिर भी लड़कों के नाम के पहले अक्षर से हम ये जान सकते हैं कि वो किस प्रकार के पति साबित होंगे।

अगर किसी पुरूष का नाम A,K,P और R से शुरू होता है तो कहा जाता है कि ऐसे पुरूष जोरू के गुलाम होते हैं।

आइए जानते हैं कि शादी के बाद कैसा होता है इन जोरू के गुलाम का स्वाभाव

जोरू के गुलाम –

‘A’ से नाम शुरू वाले पुरूष- जिन पुरूषों का नाम A से शुरू होता है, ये ना केवल अपनी पत्नी की हर बात ध्यान से सुनते हैं बल्कि उसे मानते भी हैं। अपनी पत्नी की हर ख्वाहिश और उसकी हर फरमाइश की ये कद्र करते हैं। इसलिए इन्हे बीवी का गुलाम कहा जाता है।

जोरू के गुलाम

‘K’ से नाम शुरू वाले पुरूष- K से नाम शुरू होने वाले पुरूषों के लिए शादी ज़िदंगी का टर्निंग प्वाइंट होता है, शादी के बाद ये पूरी तरह से बदल जाते हैं, अपनी ज़िद और अकड़ को छोड़कर ये पूरी तरह से पत्नी की सेवा में लग जाते हैं।

जोरू के गुलाम

‘P’ से नाम शुरू वाले पुरूष- जिन पुरूषों का नाम P से शुरू होता है वो अपनी शादीशुदा ज़िदंगी को बेहतर बनाए रखने के लिए हर मुमकिन जतन करते हैं। सच्चे मन से अपनी पत्नी से प्यार करते हैं और उनकी हर बात का मान रखते हैं।

जोरू के गुलाम

‘R’ से नाम शुरू वाले पुरूष- ऐसे पुरूषों की सबसे अच्छी आदत ये होती है कि ये अपनी पत्नी पर किसी तरह की तकलीफ नहीं आने देना चाहते। ये अपनी पत्नी की जितना संभव हो हर काम में मदद करते हैं। इसलिए शायद लोग इन्हे जोरू का गुलाम कहते हैं।

जोरू के गुलाम

जोरू के गुलाम – अगर आपके पति का नाम भी इनमें से किसी अक्षर से शुरू होता है तो मैडम ! बहुत लकी है आप, और लड़कों और हमारे समाज को भी ‘जोरू का गुलाम’ टाइटल को कमेन्ट नहीं, बल्कि कॉम्पलिमेंट के तौर पर लेना चाहिए।

Article Categories:
भारत

Don't Miss! random posts ..