ENG | HINDI

क्‍यों शादी होते ही हनीमून पर निकल जाते हैं कपल्‍स, कैसे हुई इस रस्‍म की शुरुआत

शादी की एक-एक तैयारी बड़ी ही खास होती है. कपड़ों की तैयारी, बारात की तैयारी, रिसेप्शन, लेडीज़ संगीत, विदा की रस्म हर एक रस्म बड़ी ही खास होती है और इन रस्मों को शानदार और यादगार बनाने के लिए वर और वधू दोनों ही पक्ष बड़े जतन करते हैं। लेकिन इस सब के अलावा शादी के बाद एक और रस्म है जो बेहद ज़रूरी होती है। जी हां, सही पहचाना आपने, मैं हनीमून की ही बात कर रही हूं।

पहले भले ही इसका चलन नहीं था लेकिन आज के वक्त में तो लगभग सभी कपल्स शादी के बाद ज़िदंगी से कुछ ऐसे लम्हे चुराते हैं जिनमें वो सिर्फ एक-दूसरे के साथ वक्त बिता सकें।

शादी के बाद के इस खूबसूरत पलों को ही हनीमून पीरियड का नाम दिया गया है। अपने हनीमून के लिए भी आजकल सभी कपल्स ढ़ेर सारी तैयारी करते हैं, खूब प्लानिंग करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये हनीमून पीरियड इतना खास क्यूं होता है तो चलिए इसका जवाब मैं आपको दे देती हूं।

दरअसल, हनीमून पीरियड कपल्स को एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने का, उन्हें जानने का मौका देता है। शादी के बाद जब आप परिवार और ज़िम्मेदारियों के बंधन में बंध जाते हैं तो ये वक्त नहीं मिल पाता है इसलिए शादीशुदा ज़िंदगी की शुरूआत ही हनीमून से की जाती है।

एक-दूसरे की आदतों को जानने के लिए, उन्हें ठीक ढंग से पहचानने के लिए, अपनी बातें कहने के लिए, अपने पार्टनर की बाते सुनने के लिए ये एक बहुत ही सुनहरा वक्त होता है।

हसबैंड-वाइफ के रूप में एक मज़बूत बॉन्ड क्रिएट करने का भी ये अच्छा वक्त होता है। कुछ लोगों की ये मानसिकता भी बन गई है कि हनीमून यानी की सेक्स, लेकिन ये ज़रूरी नहीं है, हां हनीमून सेक्स का एक ज़रूरी हिस्सा हो सकता है लेकिन पूरे हनीमून को ही इससे जोड़कर देखना गलत है।

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी लेकिन अगर कुछ कपल्स की मानें तो उन्होंने अपने हनीमून के दौरान सेक्स किया ही नहीं।

हनीमून को आप अपनी शादीशुदा ज़िदंगी की शुरूआत से पहले वार्मअप के तौर पर भी ले सकते हैं। यकीन मानिए, इस वार्मअप की यादें आपके दिल में हमेशा खूबसूरती के साथ कैद रहेंगी।

कुछ लोग इसे एक रोमांटिक वेकेशन मानते हैं तो कुछ शादी के बाद रिलैक्स होने का एक ज़रिया, सोच भले ही सबकी अलग-अलग हो लेकिन हनीमून आज के वक्त में सभी शादीशुदा कपल्स की लाइफ का एक प्यारा सा हिस्सा है।

कुछ कपल्स ये भी मानते हैं कि शादी की सभी रस्मों और तैयारियों में जो थकान हो जाती है, उसे दूर करने के लिए हनीमून बेस्ट है।

वैसे तो हनीमून के लिए सब कपल्स की सोच और इससे जुड़ी सबकी यादें काफी अलग हो सकती हैं लेकिन इसके लिए दीवानगी और क्रेज़ लगभग सभी में कॉमन रहता है।

तो अगर आप की भी हाल ही में शादी हुई है या फिर होने वाली है तो ठंड के इस खूबसूरत मौसम में अपने हनीमून के लिए कोई डीसेंट डेस्टिनेशन ढूंढ लीजिए। खूबसूरत वादियों में अपने पार्टनर के साथ अपका प्‍यार और भी बढ़ जाएगा।

Don't Miss! random posts ..