ENG | HINDI

जॉब खोजते हुए लड़के अक्सर करते हैं ये 5 गलतियाँ आप न करें

नौकरी ढूँढने में गलतियाँ

नौकरी ढूँढने में गलतियाँ – नौकरी हर किसी के जीवन का अहम् हिस्सा है.

अहम् इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इसके बिना जीवन की गाड़ी चल ही नहीं सकती. हर किसी के पास व्यवसाय शुरू करने का पैसा नहीं होता. हर कोई इतने अमीर बाप का बेटा नहीं होता, जो अपने पिता के पैसे को लगाकर कोई बिज़नस शुरू कर सके.

घर-परिवार को चलाने के लिए जॉब बहुत ही ज़रूरी है. जैसे ही कॉलेज से निकलते हैं, नौकरी की तलाश में हर लड़का जुट जाता है. वो यही सोचता है कि उसे बेहतर जॉब मिल सके ताकि वो अपने सपनों को साकार कर सके.

आज नौकरी कम और प्रतियोगिता ज्यादा है. एक जॉब के लिए सैकड़ों लोग आवेदन भरते हैं. ऐसे में जॉब किसी एक को ही मिलती है. कई बार जॉब खोजने के चक्कर में लड़के कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जो उन्हें जॉब नहीं मिलने देती.

नौकरी ढूँढने में गलतियाँ –

१ – टाइम मैनेजमेंट 

आमतौर पर कॉलेज में यह नहीं सिखाया जाता. ये हमें नौकरी में आने के बाद ही पता चलता है. लड़के ये गलती पहले करते हैं.  किसी कंपनी में काम करना आपका ड्रीम जॉब हो सकता है और आप काम करने को लेकर काफी उत्‍साहित हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप लगातार मैनेजर को कॉल करें या एचआर में कॉन्‍टेक्‍ट करने की कोशिश करें. इससे आपका इंप्रेशन डाउन होता है और यदि आप सिलेक्‍ट भी होने जा रहे हैं तो बार-बार फॉलोइंग आपको नुकसान पहुंचा सकती है. इससे आप बचें. सही समय का इंतज़ार करें.

२ – नो फॉलो अप

कई लोग ऐसे होते हैं, जो इंटरव्यू देने के बाद पूरी तरह से बैठ जाते हैं. वो एक बार भी पता लगाने की कोशिश नहीं करते, कि उनके इंटरव्यू का क्या हुआ. यह बहुत ही बड़ी गलती है. जॉब सर्च करते समय दूसरी बड़ी गलती होती है कि इंटरव्‍यू देने के बाद आप कई दिनों तक फॉलो ही नहीं करते हैं. ऐसा आप न करें.

३ – ऑनलाइन 

मानकी ज़माना डिजिटल का है, लेकिन अब भी बहुत सी कम्पनियाँ इसके बिना भी काम करती हैं. जो लोग खुद चलकर ऑफिस जाकर इंटरव्यू के लिए बायोडाटा देते हैं, उनपर कंपनी जल्दी मेहरबानी करती है. ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन भरना और इंतज़ार करना बहुत बड़ी गलती है. अप इसे बिलकुल न करें

४ – लेट रिप्लाई 

कई बार ऐसा होता है कि जॉब खोजने के बाद मिल भी जाती है, लेकिन कुछ लोग इसे इतने सहज रूप से लेते हैं कि तुरंत रिप्लाई करने की बजाय एक-दो दिन रुक जाते हैं. ये गलती है. इसे आपका सामने वाली कम्पनी लापरवाही समझती है. यदि आप इंट्रेस्‍टेड हैं तो फटाफट प्‍लान करें, यदि नहीं है तो भी अपनी चीजें क्‍लीयर जरूर करें. ध्‍यान रखें ज्‍यादा लेट रिप्‍लाय आपकी ओवरऑल इमेज पर प्रभाव डालता है. वो आपको नौकरी के काबिल नहीं समझती और आपको नौकरी मिलने से पहले ही निकाल देती है.

५ – ज्यादा सैलरी

पहली जॉब हो या 10 वीं. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जॉब देने के लिए जब इंटरव्यू देते हैं तभी बहुत ज्यादा सैलरी की डिमांड कर लेते हैं. यही उनकी गलती उनके लिए भारी पड़ जाती है. वो सोच भी नहीं पाते और कंपनी उन्हें वो जॉब ऑफर ही नहीं करती.

ये है नौकरी ढूँढने में गलतियाँ – आप इस तरह की गलतियों से बचें और एक बेहतर जॉब के लिए अप्लाई करें.

Don't Miss! random posts ..