ENG | HINDI

डबल सेंचुरी मारने वाली 17 साल की इस महिला क्रिकेटर पर फिदा हुईं किरण बेदी

जेमिमा रोड्रिगेज – क्रिकेट का नाम लेते ही सिर्फ पुरुषों की क्रिकेट टीम ही याद आती है, लेकिन अब महिला क्रिकेटर्स भी उनसे कम नहीं रही.

जेमिमा रोड्रिगेज अपने शानदार परफॉर्मेंस से फैंस का दिल जीत रही हैं. वेस्टइंडीज़ में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेटरों ने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है.

17 साल की एक लड़की ने ऐसा जानदार खेल दिखाया कि उस पर सचिन से लेकर किरण बेदी तक सब फिदा हो गए.

टी20 वर्ल्ड कप में मिताली राज और हरमनप्रीत तो अपनी बैटिंग की वजह से सुर्खियां बंटोर ही रही हैं, लेकिन टीम इंडिया की एक ऐसी प्लेयर भी है जिसे भले ही ज्यादा कवरेज न मिली हो लेकिन उसने टीम के लिए शानदार परफॉर्म किया है.

17 साल की इस प्लेयर का नाम है जेमिमाह रोड्रिग्ज, सचिन तेंडुलकर जेमिमा रोड्रिगेज की तारीफ कर चुके हैं, वहीं अब किरण बेदी ने उनका एक पुराना वीडियो शेयर किया है.

किरण बेदी ने फरवरी में महिला टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान का एक वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में जेमिमा रोड्रिगेज ने एक शानदार कैच किया.

इस कैच की तारीफ उस वक्त लगभग सभी क्रिकेट दिग्गजों ने की थी. सचिन तेंदुलकर ने भी इस मैच के बाद जेमिमाह की तारीफ की थी. अब किरण बेदी ने उस कैच के वीडियो को अपने ऑफिशियल टि्वटर पेज पर शेयर किया है, इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है- ‘देखिए, कैसे हमारी भारतीय महिला क्रिकेटर ने जंप किया और उड़कर छक्के को रोक दिया.’

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे युवा खिलाड़ी जेमिमाह रोड्रिग्ज सिर्फ 17 साल की है. जेमिमाह अबतक कई कारनामे कर चुकी हैं, सितंबर के महीने में जेमिमाह ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन छक्के जड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था. इन तीन छक्कों को जड़ने के साथ ही वह पहली ऐसी भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई थीं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में तीन छक्के लगाए हैं.

मुंबई की जेमिमा रोड्रिगेज ने अंडर-19 वनडे महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में 163 गेंदों में 202 रन ठोककर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे. इससे पहले जेमिमा ने वेस्ट जोन अंडर 19 टूर्नामेंट में गुजरात के खिलाफ 178 रनों की शानदार पारी खेली थी.

महिला क्रिकेट टीम में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन अफसोस की उन्हें पुरुष क्रिकेटरों जितनी शोहरत नहीं मिलती.