ENG | HINDI

पूरे विश्व में बरकरार है इस भारतीय खिलाड़ी की खूबसूरती के जलवे !

स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना – वैसे तो भारत में कई खेल खेले जाते हैं और भारत उनमें से कईयों में नंबर एक स्थान पर भी आता है.

फिर चाहे वो टेनिस हो या बैडमिंटन और क्रिकेट सभी में भारतीय खिलाड़ी एक बेहतरीन प्रदर्शन दिखा कर अपने देश नाम रोशन करते आए हैं. लेकिन फिर भी भारत का पसंदीदा खेल हमेशा क्रिकेट ही रहा है. क्रिकेट भारतीय लोगों के लिए एक ऐसा खेल बन चुका है जिसे सभी बहुत जुनून और उत्सुकता के साथ देखते हैं.

टीम इंडिया में जिस प्रकार का टैलेंट क्रिकेट में है उतना शायद ही किसी और खेल में हो. आज तक हमने हमेशा मैन्‍स क्रिकेट को ही सराहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश की महिला क्रिकेटर्स कितनी आगे बढ चुकी हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब ना केवल नेशनल लेवल पर है बल्कि अब यह इंटरनेशनल स्तर तक पहुंच चुका है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

बता दें जिस प्रकार भारतीय खिलाड़ी मैदान पर खेल के साथ-साथ अपनी खूबसूरती का जलवा बिखेरते हैं ठीक उसी प्रकार महिला इंडियन क्रिकेट टीम भी इस मामले में कुछ कम नहीं है.

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि इंडियन क्रिकेट खिलाड़ियों ने ना केवल मैदान पर सब का दिल जीता है बल्कि कई लड़कियों को भी अपनी खूबसूरती से घायल कर रखा है. विराट कोहली और युवराज सिंह इस बात को बखूबी साबित करते हैं. लेकिन आज हम भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उस खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बहुत ही कम उम्र में अपने खेल के जरिए लोगो का दिल तो जीता ही साथ ही अपने हुस्न के जादू से उन्हें अपना दीवाना भी बना लिया.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

पहले तुलना में देखा जाए तो अब महिला क्रिकेट को ज्यादा तवज्ज़ो दी जाने लगी है. और आज हम जिस महिला खिलाड़ी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनका नाम है स्मृति मंधाना.

इंडियन वुमेंज क्रिकेट की ओपनिंग बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था.

स्मृति मंधाना की माता का नाम स्मिता मंधाना है और पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना. स्मृति ने अपने क्रिकेट करीयर की शुरुआत ठीक अपनी 12वी खत्म होते की थी.

स्मृति मंधाना का कहना है कि उन्हें क्रिकेट खेलने का ज़ज्बा अपने भाई को देखकर आया और उसी को फॉलो करते हुए स्मृति ने भी क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया. स्मृति को अपने क्रिकेट करीयर का बड़ा मौका मिला साल 2013 में खेले जाने वाले वुमेंज क्रिकेट टीम में, 10 अप्रैल को होने वाले मैच में स्मृति को अपना डेब्यू करने का मौका मिला. इसके बाद टेस्ट टीम में उन्हें 13 अगस्त 2014 को इंडियन वुमेंज टीम में जगह मिली. स्मृति के क्रिकेट को लेकर पैशन ने उन्हे बहुत जल्द देश की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेट खिलाड़ी बना दिया.

आज स्मृति टीम इंडिया की वुमेंज टीम का एक अहम हिस्सा हैं.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम – स्मृति मंधाना के नाम वनडे क्रिकेट में 3 शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं बल्कि स्मृति कि फैन फॉलोइंग अन्य खिलाड़ियों से कई गुना ज्यादा है. स्मृति ना केवल इंडिया में बल्कि अन्य देशों में भी काफी पॉपुलर हैं साथ ही उन्हें देश की सबसे खूबसूरत खिलाड़ी माना जाता है.

Don't Miss! random posts ..