ENG | HINDI

17 वर्षीय छात्रा को एडमिशन देने के लिए US के 113 कॉलेजों में मची होड़ !

जैस्मिन हैरिसन

जैस्मिन हैरिसन – काफी पुरानी कहावत है ‘होनहार वीरवान के होत चिकने पात’ मतलब साफ है कि जो बनने वाले होते हैं, अपनी जिंदगी में अच्छा करने वाले होते हैं उनके कार्य कौशल देखकर पहले से ही इस बात का अंदेशा लगा लिया जाता है कि ये बच्चा आगे चलकर निश्चित रूप से बहुत अच्छा करेगा.

तभी तो अमेरिका की जैस्मिन हैरिसन जिसकी उम्र मात्र 17 वर्ष है के लिए वहां के 113 कॉलेजों में होड़ मची है कि जैस्मिन का एडमिशन हमारे कॉलेज में हो. इतना ही नहीं कॉलेजों के तरफ से उसे पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के रूप में बड़ी रकम भी ऑफर की गई है.

जैस्मिन हैरिसन को उसकी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप के रूप में 30 करोड़ रुपए ऑफर की गई है. जैस्मिन दुनियाभर के छात्रों के लिए मिसाल पेश कर रही हैं. जहां एक तरफ छात्रों को अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए लाखों जतन करने पड़ते हैं, अच्छे मार्क होने के बावजूद अच्छे कॉलेजों में एडमिशन पाना जैसे ईश्वर को मनाने जैसा होता है तो वहीं दूसरी तरफ 17 साल की जैस्मिन हैरिसन को अपने कॉलेज में एडमिशन देने के लिए हर कॉलेज लालायित है.

जैस्मिन हैरिसन

जैस्मिन हैरिसन नॉर्थ कैरोलीना मैं रहती हैं और हाल ही में हाई स्कूल ग्रेजुएट हुई हैं. स्कूल में उनके मैरिट और अन्य शानदार मैरिट को देखते हुए जैस्मिन हैरिसन को एडमिशन देने के लिए यूएस के 113 कॉलेजों में होड़ मच गई.

गौरतलब है कि जैस्मिन हैरिसन जीवविज्ञान से डिग्री कोर्स करने की इच्छुक हैं और इसके लिए उन्होंने यूएस के कई कॉलेजों में अप्लाई किया था. पहले तो दो-तीन कॉलेजों से ही एडमिशन के ऑफर मिले थे जिससे जैस्मिन हैरिसन ये सोचने लगी थी कि अच्छे कॉलेज में उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाएगा.

लेकिन कुछ ही दिनों में जैस्मिन को कई कॉलेजों से भारी भरकम स्कॉलरशिप के साथ दाखिला के ऑफर मिलने लगे.

अब हालात ऐसे बन गए थे कि जैस्मिन के लिए ये तय कर पाना काफी मुश्किल होने लगा था कि आखिर किस कॉलेज में एडमिशन लेना उनके लिए बेहतर होगा. ऐसे में जैस्मिन ने अपनी मां की मदद ली. दोनों ने मिलकर सारे कॉलेजों का विस्तारपूर्वक छानबीन किया और तीन कॉलेज को शॉर्टलिस्ट कर लिया. अब इन तीनों में से किसी एक को चुनना था जहां जैस्मिन एडमिशन ले सकें और अपनी पढ़ाई पूरी कर सके.

जैस्मिन हैरिसन

3 कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद जैस्मिन और उनकी मां ने आखिरकार दाखिला के लिए बैनेट कॉलेज को चुना. इसी कॉलेज से जैस्मिन बायोलॉजी में डिग्री करेंगी और फिर एनआईसीयू यानी कि बच्चों के आईसीयू में जैस्मिन नर्स बनने की इच्छा रखती हैं.

इस कॉलेज में जैस्मिन हैरिसन के एडमिशन से काफी खुशी का माहौल है. बैनेट कॉलेज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जैस्मिन की जमकर तारीफ हुई है. बता दें कि सिर्फ 9000 रुपये खर्च कर जैस्मिन अपनी पढ़ाई पूरी कर सकती हैं क्योंकि कोर्स पूरा करने के लिए जैस्मीन को 30 करोड़ रुपए स्कॉलरशिप के रूप में दी जा रही है.

जहां एक तरफ अच्छे कॉलेजों में एडमिशन मिलना बच्चों और उनके परिवार के लिए फक्र की बात होती है वहीं दूसरी तरफ बैनेट कॉलेज के लिए ये गर्व की बात है कि जैस्मिन जैसी छात्रा उस कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं.