ENG | HINDI

जापान की राजकुमारी ने की समान्य नागरिक से शादी, पड़ेगा शाही दर्जा गवाना

जापान की राजकुमारी

जापान की राजकुमारी – कबीरदास ने कहा था… पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय, ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होय…

कबीर की इस बात को जापान की राजकुमारी ने सार्थक कर दिया। आज के इस वैश्विक देश सम्राज्य में किसी राजा या रानी की शादी के बारें में सुनने को काफी कम ही मिलता है, लेकिन हां किसी नवाबी शादी यानि किसी बड़ी स्लैब की शादी बेहद बड़े राजा-महाराजा स्टाइल में हुई हो ऐसा अक्सर सुनने में आता है, लेकिन ये किस्सा बेहद अलग है…

एक रानी की शादी एक आम नागरिक से

जापान की राजकुमारी की शादी होगी बेहद आम

जापान की 27 साल की राजकुमारी अयाको एक 32 साल के आम नागरिक केई मोरियो से शादी करने जा रही है। केई एक आम नागरिक है, वह एक शिपिंग फर्म में काम करता है। जापान की राजकुमारी अयाको को केई से प्यार हो गया, और अपने इस प्यार के लिए अयाको ने अपना शाही रहन-सहन व ठाठ सब छोड़ दिया है।

जापान की राजकुमारी अयाको की यह शादी बेहद आम होगी। खबरों के मुताबिक अयाको टोक्यो के मेईजी जिंग मंदिर में 29 अक्टूबर को शादी करेंगी।

जापान की राजकुमारी

कानूनन छोड़ना होगा शाही परिवार

जापान के कानूनी नियमों के अनुसार शाही परिवार की महिलाओ को राजगद्दी पर बैठने का अधिकार नहीं होता है, लेकिन वहीं जापान में पुरूषों की जनसख्यां कम होने के चलते यह अधिकार महिलाओं को पद अधिकार दिए जाने पर बहस शुरू हो गई। साल 2006 में जब राज परिवार में प्रिंस हिसाहितो पैदा हुए तब इस बहस पर रोक लग गई। साथ ही वहां के एक और अन्य कानून के मुताबिक जब कोई राजकुमारी किसी आम वयक्ति से शादी करती है, तो उसे अपने शाही दर्जे से हाथ धोना पड़ता है। लेकिन वहीं जब ऐसा कुछ कोई लड़का करता है, तो इस बात का उसके शाही दर्जे से इसका कोई लेन-देन नहीं होता है।

जापान की राजकुमारी

ऐसा पहली बार नही हुआ इस परिवार में

जापान में यह कोई पहला मौका नहीं है, जब किसी राजकुमारी ने किसी आम नागरिक से शादी की हो, दरअसल इससे पहले भी अयाको की चचेरी बहन राजकुमारी माको ने भी एक समान्य शख्स से शादी की थी, जिसकी वजह से उन्हें अपने शाही परिवार से दूरी बनानी पड़ी थी।

बोनस के साथ होगी शाही परिवार से विदाई

खबरों के अनुसार राजकुमारी अयाको चोक्यो के मेइजी जिंग मंदिर में 29 को शादी के बाद ही शाही परिवार छोड़ देंगी। हालांकि राजपरिवार उन्हें 10 लाख डॉलर यानी करीब 6 करोड़ 85 लाख रूपये का बोनस देगा।

जापान की राजकुमारी

मां ने मिलवाया था दोनों को

अयाको को केई से उनकी मां ताकामोदो ने मिलवाया था। ताकामोदो केई के परिवार को पहले से जानती थी। केई और अयाको दोनों को ही ग्लोबल वेलफेयर, स्क्रीइंग, किताबों और ट्रेवल का शौक है। अयाकों ने समाजिक कल्याण में अपनी मास्टर डिग्री केई के साथ ही की थी। उन्होंने साल 2010 और 2011 में यूनिवर्सिटी की तरफ से एक्सचेंज टूर के तहत कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज के भी दो टूर किए है।

जापान की राजकुमारी – मैको और उनके मंगेतर केई कोमुरा इसी साल नवंबर में शादी करने वाले थे, लेकिन अब वे राजा अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने के बाद साल 2020 में शादी करेंगी।

Don't Miss! random posts ..