ENG | HINDI

12 तस्वीरें, जो बताती हैं कि जापान सारी दुनिया से अलग तरह का देश है

जापान की दिलचस्प तसवीरें – दुनिया के सभी देशों में कानून व्यवस्था, साफ सफाई, लोगों का नैतिक स्तर, टेक्नोलॉजी का उपयोग सभी मौजूद है लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जो इन सभी विषय में हर देश से आगे है.

जी हाँ दोस्तों हम जिस देश की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं जापान है, जिसे तकनीक के मामले में दुनिया का सबसे आधुनिक देश माना जाता है. और हर क्षेत्र में सबसे विकसित भी, जापानियों का कोई जवाब नहीं.

आज हम आपको जापान की दिलचस्प तसवीरें दिखाने जा रहे हैं जो सिर्फ तारीफ के काबिल है.

जापान की दिलचस्प तसवीरें –

1 – अपनी बुलेट ट्रेन के लिए जापान विश्व भर में प्रसिद्ध है, यदि आप ट्रेन की खिड़की से बाहर नहीं देखते हैं तो आपको पता भी नहीं चल पाएगा की ट्रेन चल रही है या एक ही स्थान पर खड़ी है.

2 – जापान के ज्यादातर स्कूलो में सफाई कर्मचारी नहीं होते, ऐसा इसलिए है क्योंकि स्कूल में बच्चो को खुद अपनी जगह साफ करना सिखाया जाता है.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

3 – ये वो खाना है जो जापान के अस्पतालों में मरीजों को दिया जाता है.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

4 – जापान के कई जगह के टॉयलेट भी मनोरंजक होते हैं. जिस टॉयलेट को आप तस्वीर में देख रहे हैं वहाँ आप पेशाब करते हुए वीडियो गेम भी खेल सकते हैं.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

5 – फीफावर्ल्ड कप 2014 के बाद जापानी फैंस दुनिया के दूसरे खेलप्रेमियो की तरह गंदगी मचाकर चले नहीं गए. बल्कि उन्होंने वहाँ रुक कर स्टेडियम की साफ-सफाई करवाई और फिर वहाँ से अपने-अपने घर गए.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

6 – हाल ही में भारत और अन्य देशों से विपरीत जापान में बस हड़ताल के समय ना तो कोई गाड़ी जलाई गई और ना ही कोई बस की तोड़-फोड हुई, ड्राइवरों ने केवल यात्रियों से किराया लेना बंद कर दिया जिसके कारण कंपनी को बाहरी नुकसान झेलना पड़ा और ड्राइवरों की मांगे पूरी करनी पड़ी. अब आप ही बताइए भला इसे बेहतर हड़ताल का और कौन-सा तरीका हो सकता है.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

7 – इस फोटो में आप को जो बेबीस्टैंड दिख रहा है वह जापान के हर पब्लिक टॉयलेट के बाहर लगा हुआ है, जहा आप अपने बच्चे को सुरक्षित रूप सैं बिठा कर फारिग होने जा सकते हैं.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

8 – ये तस्वीर जो आप देख रहे हैं ये जापान की सीवर लाइनों के ऊपर मेनहोल्स की हैं.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

9 – हाल ही में टोक्यो ट्रेन कंपनी ने यात्रियों से इसलिए माफी मांगी क्योंकि उनकी ट्रेन 20 सेकंड पहले चल गई थी.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

10 – जापान में लोगों के उंचे नैतिक स्तर का आलम ये है कि एक आदमी गलती से किसी कि साइकिल गिरा बैठा और उस साइकिल कि घंटी टूट गई. जिसकी साइकिल थी वह शख्स उस समय वहाँ मौजूद नहीं था अगर ये आलम किसी अन्य देश में होता तो वो आदमी चुपचाप वहाँ से खिसक लेता लेकिन इस शख्स ने एक माफीनामा लिखा और साथ में घंटी ठीक कराने के पैसे रखकर गया.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

11 – अगर आपको ये जानना है की वहाँ के लोग कितने अनुशासन प्रिय है तो ये तस्वीर इस बात का सबूत देने के लिए काफी होगी.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

12 – इस तस्वीर में आप जो सुंदर मछलियां तैरती देख रहे हैं वह एक नाली है.

जापान की दिलचस्प तसवीरें

ये है जापान की दिलचस्प तसवीरें – तो दोस्तों ये ना केवल जापान की खूबियां हैं बल्कि दुनिया के अन्य देशों के लिए महत्वपूर्ण सीख भी है.

Don't Miss! random posts ..