ENG | HINDI

सीरिया के बाद कौन सा देश है आईएस का नया ठिकाना

आईएस का नया ठिकाना

आईएस का नया ठिकाना – इस्लामिक स्टेट यानी आईएस के कारण पिछले कुछ सालो में सीरिया और इराक की क्या हालत हुई है ये हम सभी जानते हैं ।

आईएस के हमलों के कारण सीरिया में जिंदा रहना कब्रर्तिस्तान में किसी फूल के बचे रहना जैसा है । जो हर पल मौत के डर के साय में जीता है । लेकिन पिछले साल के अंत तक आते – आते इस्लामिक स्टेट ने सीरिया और इराक पर से अपना नियत्रंण खो दिया ।

जिसके बाद इस्लामिक स्टेट ने अपने लिए ठिकाने की तलाश शुरु की और इस बार इस्लामिक स्टेट का नया ठिकाना सोमलिया देश को बनाया है ।  

आईएस का नया ठिकाना

हालांकि सोमलिया देश पर अपने ठिकाने का दावा आईएस साल 2015 से कर रहा है लेकिन साल 2018 में सोमलिया में हुए एक के बाद एक हमले  ने इस्लामिक स्टेट के इन दावों को पुख्ता किया है । इस साल 25 जुलाई को इस्लामिक स्टेट ने दक्षिण सोमालिया के लोअर शाबेल इलाके में 14 लोगों को मारने का दावा किया था। रिपोर्टस के अनुसार साल 2018 में 1 जनवरी से 31 जुलाई तक सोमालिया में कुल 39 हमले कराए थे । जिसमें से 25 से ज्यादा हमले हाल ही के मई जून और जुलाई के महीने में कराए थे । जबकि इसे पहले साल 2017 में इस्लामिक स्टेट ने सोमालिया में 21 हमले हुए हैं इस्लामिक स्टेट के हमले के कारण सोमालिया का जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है ।

आईएस का नया ठिकाना – सोमालिया को ही क्यों बनाया आईएस ने अपना नया ठिकाना

आईएस का नया ठिकाना

सोमलिया अफ्रीका महाद्वीप पर बसा एक देश है । अफ्रीका का सबसे लंबा समुद्र तट भी सोमालिया में है । प्राकृतिक रुप से सोमालिया देश में किसी भी संसाधन की कमी नहीं है और पशुधन भी यहां प्रचुर मात्रा में मिलता है । लेकिन सोमालिया देश प्राकृतिक रुप से परिपूर्ण होने के बावजूद भी यहां के लोग भूख प्यास से बेहाल है । ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर शुरु से ही लोगों की स्थिति बेहद खराब है । सोमालिया में आईएस के आने से पहले से ही स्थिति बेहद खराब हो थी जो अब बद से बदतर हो गई है ।

आईएस का नया ठिकाना सोमालिया दुनिया का पांचवा सबसे खतरनाक देश माना जाता है । यहां पर चोरी, किडनैपिंग, समुद्र जहाज लूटना सब आम व्यवसाय है ।

आईएस का नया ठिकाना

आईएस का नया ठिकाना सोमालिया में हीरों की अवैध खाने भी है । सोमालिया देश की ऐसी हालात का सबसे बड़ा कारण यहां की अव्यवस्थित प्रशासन और गृहयुद्ध है जिस वजह से यहां के कई लोग यहां से भागकर दूसरे देशों में रहने को मजबूर है । सोमालिया देश में 99.8 प्रतिशत मुस्लिम है और 0.02 दूसरे धर्म के लोग है । इस देश की ऐसी हालत के लिए इस्लामी आतंकी संगठन अल शबाब को माना जाता है जिसके आतंक के कारण ही यहां पर जीवन बसर करना नामुनिकन है और रिपोर्टस की माने तो इस्लामिक स्टेट ने सोमालिया के आंतकी संगठन अल शबाब से हाथ मिलाया है । जिसके कारण ही इस्लामिक स्टेट के लिए सोमालिया में अपना ठिकाना बहुत ही आसान हो गया ।

आईएस का नया ठिकाना सोमालिया देश के 70 प्रतिशत बच्चों को जबरदस्ती इन आंतकी संगठनों में शामिल किया जाता है । वहीं महिलाओं की हालत यहां पर बहुत ही ज्यादा बुरी है । महिलाओं  के लिए रेप की घटना सोमलिया में बहुत ही आम है । अभी तक केवल अल शबाब के आतंक के कारण यहां के लोग परेशान थे लेकिन अब आईएस के यहां आ जाने से यहां के लोगों की बची हुई आस भी खत्म होने लगी है ।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..