क्रिकेट

आईपीएल टी-20 लीग 2018 में चौथे पायदान पर आ सकती हैं ये टीमें, क्वालीफायर में होगा धमाल

आईपीएल टी-20 लीग 2018 अपने चरम पर आ पहुंचा हैं, लगभग ४० मुकाबले खेले जा चुके हैं, सभी टीम ऊपरी चार में स्थान पाने के लिए दौड़ लगा रही हैं।

खबर लिखे जाने तक बात करें तो हैदराबाद पहले स्थान पर है, दूसरे पर दो साल बाद वापसी कर रही टीम चेन्नई है। हैदराबाद को क्वालीफायर में स्थान प्राप्त करने के लिए 6 में से 1 मैच पर जीत हासिल करने की ज़रूरत है, वहीँ दूसरी तरफ चेन्नई को पांच मैचों में से एक पर जीत काबिज करनी है। तीसरे स्थान पर कोलकाता की टीम मौजूद हैं लेकिन पंजाब भी उतने ही अंक के साथ चौथे पायदान पर है। लेकिन यह फासला जल्द ही बदल सकता है और पंजाब को तीसरे स्थान पर पहुँचने के लिए अधिक मौके हैं।

आईपीएल टी-20 लीग 2018 में चौथे स्थान के लिए लड़ाई

पंजाब, कोलकाता, बैंगलोर और राजस्थान के बीच होनी है टक्कर। प्रीति ज़िंटा की टीम यानी पंजाब 10 अंको के साथ फ़िलहाल चौथे क्रमांक पर है लेकिन यह टीम ऊपर जा सकती है। वहीं तीसरे पायदान से फिसलकर चौथे पर कोलकाता की टीम आ सकती है। विराट की कप्तानी में खेल रही टीम बैंगलोर 6 अंको के साथ पांचवे क्रमांक पर है, और राजस्थान भी उतने ही अंक के साथ सातवें क्रमांक पर मौजूद है। बैंगलोर अगर छः मैचों में से चार पर जीत दर्ज करती है तो ऊपरी चार में शामिल हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ़ राजस्थान आठ में से चार पर जीत दर्ज़ करती है तो मिल सकता है मौक़ा।

आईपीएल टी-20 लीग 2018 में टॉप चार में कौन सी टीमों को है ज़्यादा मौका

हैदराबाद (कप्तान विलियमसन)

चेन्नई (कप्तान महेंद्र सिंह धोनी)

पंजाब (कप्तान रविचंद्रन अश्विन)

कोलकता (कप्तान दिनेश कार्तिक)

हैदराबाद की टीम के परफॉरमेंस पर नज़र- हैदराबाद के टीम की बल्लेबाज़ी ज़रूर कमज़ोर नज़र आ रही है, लेकिन उनके गेंदबाज़ जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। हैदराबाद ने मुंबई के सामने 118 रन के लक्ष्य को डिफेंड किया और मैच को जीत लिया। पंजाब के सामने भी इस टीम ने छोटे लक्ष्य को डिफेंड करते हुए मुकाबले को जीता था और खुद को मुकाबले में ज़िंदा रखा था। टीम में डेविड वॉर्नर की कमीं कहीं न कहीं ज़रूर नज़र आ रही है पर गेंदबाज़ों ने उस दाबाव को झलकने नहीं दिया है।

चेन्नई के टीम की बात करें तो उनकी कमज़ोरी गेंदबाज़ी रही है। बल्ले से रन तो बन जा रहे हैं लेकिन डिफेंड करना उनके लिए आसान नहीं हो रहा है। चेन्नई ने अभी तक 9 में से 6 मुक़ाबले जीते हैं और तीन में हार हुई है जिसका कारण उनकी गेंदबाज़ी को ठहराया जा सकता है। डेथ ओवर्स में उनके गेंदबाज़ों की जबरदस्त पिटाई होती है। महेंद्र सिंह धोनी, शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू का बल्ला जमकर बोल रहा है।

पंजाब की कप्तानी पहली बार अश्विन के हाथो में है और उन्होंने अपने टैलेंट का जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जिस खिलाड़ी को किसी ने नहीं लिया उसने पंजाब की टीम को सर आँखों पर बिठाया, नाम है क्रिस गेल। के एल राहुल का बल्ला बोल रहा है उनको आउट करना गेंदबाज़ों के लिए पहाड़ गिराने जैसा साबित हो रहा है। गेंदबाज़ी भी इस  शानदार नज़र आ रही है।

कोलकाता की टीम में आंद्रे रसेल, सुनील नारेन और दिनेश कार्तिक ने लोगो को अपने परफॉर्मेंस से बहुत ही प्रभावित किया है। टीम की फील्डिंग और गेंदबाज़ी भी लोगो की नज़रें अपनी तरफ़ खींच रही हैं।

आपको एक बार याद दिला दें कि जिस किसी भी टीम को टॉप दो में स्थान प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा, उस टीम को सेमीफ़ाइनल में जाने के लिए दो बार खेलने का मौक़ा मिलेगा। और इसका लाभ उठाने के लिए सभी टीमें लड़ रही हैं।

आईपीएल टी-20 लीग 2018, 27 मई को रात 8 बजे वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा।

Gangesh G Pandey

Share
Published by
Gangesh G Pandey

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago