ENG | HINDI

आईपीएल की किस टीम का मालिक है कौन? जानिए आईपीएल के बारे में खास बातें!

आईपीएल टीम के मालिक

आईपीएल का दसवाँ सीजन जल्द ही शुरू होने को है।

इस बार 8 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है। वैसे आपको बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप के बाद अगर सबसे ज्यादा कोई टूर्नामेंट देखा जाता है तो वो आईपीएल ही है।

जी हाँ हर साल पुरी दुनिया को इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार भी आईपीएल अपने तय समय यानि की अप्रैल में शुरू होने को है। वैसे तो आईपीएल के बारे में हम सभी पिछले दस सालों से जानते है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि कौनसी टीम का मालिक कौन है।

तो चलिए जानते है आईपीएल टीम के मालिक और उनके बारे में-

आईपीएल टीम के मालिक – 

1 – मुंबई इंडियन्स-

इस टीम के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज है। रिलायंस के वेंचर अंग इंडिया विन स्पोर्ट्स के इसमें 100 फीसदी शेयर है। मुंबई इंडियन्स एक ऐसी टीम है जिसकी फैन फोलोविंग सबसे ज्यादा है। इस टीम का चेहरा नीता अंबानी है, जो लगभग हर मैच में अपनी टीम के साथ नज़र आती है। इसके कप्तान रोहित शर्मा है।

Contest Win Phone

2 – राइजिंग पुणे सुपर जॉइंट्स-

पिछले आईपीएल सीजन में ही राइजिंग पुणे ने अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत की है। इसके मालिक संजीव गोयनका है। इसके कप्तान स्टीव स्मिथ है लेकिन पिछले साल इसके कप्तान धोनी थे।

आईपीएल टीम के मालिक

3 – गुजरात लायंस-

गुजरात लायंस के मालिक केशव बंसल है, जो इंटेक्स टेक्नोलॉजी के चेयरमैन है। केशव आईपीएल में सबसे कम उम्र के टीम ओनर है। इस टीम में अधिक्तर युवा खिलाडी है, इसके कप्तान सुरेश रैना है।

आईपीएल टीम के मालिक

4 – दिल्ली डेयरडेविल्स-

दिल्ली डेयरडेविल्स के मालिक एमजीआर ग्रुप है। इन्होने 2008 में दिल्ली की फ्रेंचाइजी खरीदी थी। इस टीम के मालिक जीएम राव है, जो अपनी कंपनी को बंगलौर से चलाते है। इस टीम के कप्तान जहीर खान है।

आईपीएल टीम के मालिक

5 – किंग्स XI पंजाब-

इस टीम के सह मालिक प्रीटी जिंटा, वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया, डाबर ग्रुप के मोहित बर्मन और एपीजे सुरेन्द्र ग्रुप के करन पॉल है। इस टीम का स्टार चेहरा प्रिटी जिंटा है जो हर मैच में दिखती है। इस टीम के कप्तान ग्लेन मेक्सवेल है।

आईपीएल टीम के मालिक

6 – सन राइजर्स हैदराबाद-

भारत के सबसे बड़े टेलीविज़न नेटवर्क सन टीवी के मालिक कलानिधि मारन इस टीम के मालिक है। इस टीम के कप्तान डेविड मिलर है।

आईपीएल टीम के मालिक

7 – रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू-

इस टीम के मालिक इस वक्त कौन है ये सवाल है। क्योंकि विजय माल्या ने इसके मालिक पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। वैसे इस टीम की मालिक पूरी तरह से यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड ही रही है, जिसके मालिक विजय माल्या ही है। लेकिन वे इस्तीफा दे चुके है। वैसे इस टीम के कप्तान विराट कोहली है।

आईपीएल टीम के मालिक

8 – कोलकाता नाइट राइडर्स-

इस टीम के मालिक शाहरुख़ खान और जूही चावला का पति जय मेहता है। शाहरुख़ की रेड चिली और जय मेहता की मेहता ग्रुप इस टीम की मालिक है। इस टीम के कप्तान गौतम गंभीर है।

आईपीएल टीम के मालिक

ये है आईपीएल टीम के मालिक. आईपीएल के दसवें सीजन के सभी 8 टीमों के मालिक। आईपीएल और क्रिकेट की ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए यंगिस्थान से जुड़े रहिये।

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..