सेहत

मुंह से बदबू आना और अन्य संकेत गर्मी में शरीर में पानी की कमी की तरफ करते हैं इशारा

मुंह से बदबू आना – गर्मियों में एक्टिव रहने के लिए खूब पानी पीने की जरूरत होती है।

इसलिए डॉक्‍टर्स भी हेल्दी रहने के लिए 8 से 10 बोतल पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल गर्मी में उमस बहुत होती है। उमस होने के कारण पसीना बहुत ज्यादा आता है।

पसीने से शरीर का सारा पानी निकल जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसेक कारण डि-हाइड्रेशन की समस्या होती है। अगर गर्मी में होने वाली डि-हाइड्रेशनस से बचना है तो शरीर में इन लक्षणों को देखते ही तुरंत से तुरंत पानी पिएं।

ड्राई स्किन

गर्मियों में डकी बार स्किन बहुत ड्राय हो जाती है जिसमें थोड़े से भी नाखून लगने से सफेद रेखा खिंच जाती है। ऐसा गर्मी में किसी की स्किन खिंचने लगती है। ऐसा स्किन में पानी की कमी की वजह से होता है। अगर गर्मी में स्किन बार-बार ड्राई हो जाती है तो अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं। क्योंकि सामान्य तौर पर गर्मियों में ड्राई स्किन वाले लोगों को कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। और अगर ड्राई स्किन वालों को प्रॉब्लम होने लगे तो इसे हल्के में ना लें क्योंकि इससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है। इसलिए कूब पानी पिएं।

मुंह से बदबू आना

इसी तरह मूंह का सूखना और मुंह से बदबू आना भी पानी की कमी माना जाता है। शरीर में पानी की कमी होने से सबसे पहले मुंह सूखने लगता है। अगर बार-बार मुंह सूखने लगे और मुंह से बदबू आने लगे तो समझ जाएं कि आपके शरीर में पानी की काफी कमी हो गई है। अगर आपका भी मुंह बोलते-बोलते सूखता है तो तुरंत जाकर पानी पिएं।

थूक नहीं आना

इसी तरह से अगर आपके मुंह मे थूक नहीं आता है तो भी पानी की कमी का लक्षण है। थूक ना आने से भी मुंह से बदबू आने लगती है। थूक मुंह के भीतर नुकसानदायक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, इसकी कमी होने पर बैक्टीरिया बनते रहते हैं और सांसों में बदबू की शिकायत होती है। इसलिए जैसे ही मुंह में थूक बनना बंद हो जाए वैसे ही पानी पीना शुरू कर दें।

थकावट होना

अगर आपको गर्मी में हर समय थकावट रहती है तो ये भी शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है। दरअसल जब शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर, खून में से पानी लेने लग जाता है। इससे खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं।

कब्ज होना

अगर गर्मियों में पेट साफ नहीं रहता है और कब्ज की समस्या रहती है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। क्योंकि गर्मी में कब्ज की समस्या ना के बराबर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी में पेट की गर्मी की वजह से पेट खुद ब खुद साफ हो जाता है। ऐसे में अगर किसी को गर्मी में कब्ज की समस्या है तो उसके शरीर में पानी की कमी है।

मुंह से बदबू आना पानी की कमी की वजह से भी हो सकता है   – तो अगर गर्मी में आपको इनमें से कोई एक संकेत दिखते हैं तो तुरंत पानी पिएं। क्योंकि ये सारे लक्षण बीमारियों की जड़ भी बन जाते हैं।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago