ENG | HINDI

इस कारण आईपीएल 11 से विराट कोहली को कर दिया गया आाउट

आईपीएल टीम खर्च सीमा

आईपीएल टीम खर्च सीमा – अब तक के सबसे बेहतरीन खिलाडियों में से एक रहे आईपीएल टीम आरसीबी के कप्तान को उनकी ही टीम से इस बार बाहर कर दिया गया है. साल 2018 में आने वाले आईपीएल 11 की सभी टीमों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है.

ऐसे में कई टीमों ने अपने रिटेन के खिलाडियों की सूची बनाने पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. इस समय इस चीज़ को लेकर सबसे बड़ी समस्या बैंगलौर की टीम आरसीबी को है.

इस टीम में दुनिया के सबसे ज्यादा स्टार्स खिलाडी मौजूद हैं जिसके कारण इनके सामने कोहली को निकालने या रखने की समस्या आ पड़ी है.

बीसीसीआई ने निकाली आईपीएल टीम खर्च सीमा

बीसीसीआई की मानें तो उन्होंने आईपीएल 11 में सभी टीमों के लिए आईपीएल टीम खर्च सीमा तय कर दी है. बीसीसीआई के नए नियमों की मानें तो उन्होंने पिछले खर्च को बढा कर इस बार खर्च सीमा 80 करोड़ तक रखी है. ये खर्च पूरी टीम के सभी खिलाडियों की नीलामी का होना चाहिए.

आपको बता दें कि इससे पहले ये खर्च सीमा 75 करोड़ थी लेकिन कई टीमों का मानना है कि ये बढोत्तरी की गई सीमा अभी भी काफी कम है.

आरसीबी की समस्या

आईपीएल टीम खर्च सीमा

आरसीबी में अब तक दुनिया के सबसे बड़े खिलाडियो ने खेला है जैसे कि भारत के विराट कोहली, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल. अगर आरसीबी अपने इन तीनों खिलाडियों को रिटेन करती है तो उन्हें कम से कम इन खिलाडियों पर 33 करोड़ रुपए खर्चने होंगे.

ऐसे में आरसीबी के लिए सबसे बडी समस्या इन खिलाडियों को उनके पुराने प्राइज़ में ही मनाने की होगी. वहीं अगर ये खिलाडी अपने प्राइज़ बढाने को कहते हैं तो टीम मैनेजमेंट अगर सिर्फ कोहली को ही रिटेन करते हैं तो उन्हें तब भी 21 करोड़ खर्च करने होंगे. ऐसे में आरसीबी के टीम मैनजमेंट के लिए सबसे बडा सिर दर्द हैं विराट कोहली क्योंकि ये बात आरसीबी भी अच्छे से जानता है कि अगर उन्हें आईपीएल 11 की ट्रोफी जीतनी है तो उन्हें विराट को रिटेन करना ही होगा.

आईपीएल टीम खर्च सीमा

लेकिन अगर टीम मैनजमेंट ने कोहली को टीम में शामिल करने का फैसला किया तो बाकिी बडे खिलाडियों को टीम में शामिल नहीं कर पाएगी.

देखा जाए तो केवल डिविलियर्स, कोहली और चहल को रिटेन करने में ही मैनजमेंट का 45 करोड़ का खर्च आ जाएगा जिसके बाद उन्हें टीम के अन्य खिलाडियों को केवल 35 करोड़ में खरीदना होगा.

आईपीएल टीम खर्च सीमा

आपको बता दें कि कोहली बेंगलौर की टीम आरसीबी से शुरुआती सत्र से जुड़े हैं. कोहली ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत बेंगलौर की टीम के साथ ही की थी. लेकिन अब अफसोस मैनजमेंट को कोहली को निकालने का फैसला लेना पड़ेगा जिसके चलते उनके जीतने के चांसेस पर असर तो पड़ेगा लेकिन वो अपनी टीम में कोहली की जगह और बेहतर खिलाडी शामिल कर पाएंगे.

अब देखना ये होगा कि आरसीबी आईपीएल टीम खर्च सीमा के तहत किस खिलाडी को अपनी टीम का नया कप्तान चुनती है. आरसीबी मैनजमेंट के इस फैसले से खुश नहीं है लेकिन वो विवश है.

क्या पता आने वाले कल में आरसीबी किसी जोड़-तोड़ से अपने पुराने खिलाडी और भारतीय टीम के कप्तान को एक बार फिर अपनी टीम में शामिल करने में सफ़ल हो जाए.