ENG | HINDI

आईपीएल के 11 साल के इतिहास में इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड – जब से क्रिकेट का नया फॉर्मेट आईपीएल आया है इसने क्रिकेट और ज़्यादा ग्लैमराइज़ कर दिया है, खेल से ज़्यादा अब ये मनोरंजन बन चुका है.

आईपीएल में हर साल खिलाड़ियों की नीलामी के साथ ही खेल का खुमार चढ़ने लगता है लोगों पर. आईपीएल का 11 वां सीजन पूरे जोश में चल रहा है और इस साल आईपीएल में कई युवा सितारों ने अपने खेल से चमक बिखेरी है.

आईपीएल के हर मैच में कोई न कोई नया रिकॉर्ड बनता ही है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है. जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है, आज हम बात करने वाले आईपीएल के उस मैच की जिसमें एक विकेटकीपर बल्लेबाज ने गेंदबाज बनकर नया कीर्तिमान अपने नाम किया था.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड –

दरअसल हम बात कर रहे है आईपीएल के उस खिलाड़ी की जिन्होंने अपने पूरे कैरियर में महज एक ही गेंद फेंकी थी और उसी पर विकेट मिल गया था, साथ ही खास बात तो यह है कि वह कोई गेंदबाज नहीं बल्कि एक विकेटकीपर-बल्लेबाज है जिन्होने इस कारनामे को अंजाम दिया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की, जिन्होंने यह कारनामा किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए साल 2013 के आईपीएल सीजन में किया था.

वह ऐतिहासिक मुकाबला मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 18 मई 2013 को पंजाब के धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था, जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 183 रन बनाये थे, जिसमें अजहर महमूद ने सबसे ज्यादा 80 रनों की पारी खेली थी.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड

इसके बाद 184 रनों का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट पहले ही ओवर में जीरो पर गिर गया था और इसके बाद किंग्स इलेवन ने अपनी पकड़ मजबूत बनाये रखी. इसी बीच फिर आखिर में बल्लेबाजी कर रहे थे हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा और मैच का आखिरी ओवर लेकर आये थे टीम के कप्तान गिलक्रिस्ट. यह पहला मौका था जब गिलक्रिस्ट आईपीएल में गेंदबाजी करने आये थे.

दरअसल हुआ कुछ यह कि इनके सामने बल्लेबाजी हरभजन सिंह कर रहे थे और इन्होंने जैसे ही गेंद डाली और भज्जी ने भी फायदा उठाना चाहा लेकिन इन्होंने स्ट्रेट में शॉट खेला और गेंद सीधे फील्डिंग कर रहे गुरकीरत सिंह के हाथों में चली गयी और फिर क्या होने वाला था, जी हाँ, गिलक्रिस्ट गंगनम स्टाइल में डांस करने लग गए थे. ये था ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड. यह मुकाबला पंजाब ने 50 रनों से जीता था. इस प्रकार इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एडम गिलक्रिस्ट ही इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने महज एक ही गेंद डाली और उसी पर विकेट मिल गया था क्योंकि ये एक विकेटकीपर-बल्लेबाज है न कि गेंदबाज.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का रिकॉर्ड – वैसे इस बार आईपीएल में 8 टीमें है और 7 अप्रैल से शुरु हुआ आईपीएल 27 मई को खत्म होगा. चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल रहे महेंद्र सिंह धोनी भी इस बार आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

आईपीएल का हर मैच दिलचस्प होता है, बस देखना ये है कि इस बार चैंपियन कौन बनता है.