ENG | HINDI

इन आविष्कारकों के आविष्कार ही उनकी मौत का कारण बन गए

आविष्कारक

दुनिया के सभी इंवेंटर्स यानी आविष्कारक चुनौतियां स्वीकारते हैं, कई बार तो वह अपना सारा जीवन केवल एक ही आविष्कार को बनाने में निकाल देते हैं.

यह अपने जीवन का इतना समय और ऊर्जा उस इंवेंशन में लगाते हैं जितना कोई आम व्यक्ति कल्पना में भी नहीं सोच सकता. कई बार यह विश्व भर को कुछ ऐसा कर दिखाते हैं जो दुनिया को सैकड़ों साल आगे ले जाने की क्षमता रखते है, तो कई बार आविष्कार अपने प्रणेताओ की सोच के मुताबिक खरे नहीं उतरते.

आज हम आपको उन महान आविष्कारों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने आविष्कारों से दुनिया बदल दी लेकिन उसके साथ ही अपने आविष्कारों की वजह से अपनी जान भी गवाह बैठे –

  1. विलियम बुलॉक

विलियम बुलॉक एक अमेरिकी आविष्कारक थे जो प्रिंटिंग इंडस्ट्री में बेहद क्रांतिकारी साबित हुए थे. लेकिन दुर्भाग्य पूर्ण अपनी प्रिंटिंग मशीन को जांचते समय उनका एक पैर मशीन में फंस गया. गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहा पहुंच कर ऑपरेशन के दौरान उन्होंने अपना दम तोड़ दिया.

  1. होरेसलॉस नहन्ले

होरेस को आधुनिक पन्डुब्बी का निर्माता कहा जाता था, उनकी मौत भी अपने ही एक आविष्कार के कारण हुई थी. उनकी बनाई हुई पन्डुब्बी के डूब जाने की वजह से उनके साथ सात अन्य लोगों की भी मौत हो गई थी.

आविष्कारक

  1. एलेक्जेन्डर बॉग्दानोव

ये दुनिया के पहले ऐसे आविष्कारक थे जिन्होने दुनिया का परिचय बल्डट्रान्सफ्यूजन से कराया था. उनकी मौत भी अपने इसी प्रयोग की वजह से हुई, उन्हे गलती से किसी और ग्रुप का रक्त चढ़ा दिया गया था.

आविष्कारक

  1. ओट्टोलि लिन्थल

ग्लाइडरकिंग के नाम से जाने वाले ओट्टेलिलिन्थल दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने दुनिया का परिचय ग्लाइडर से करवाया था. अफसोस की बात ये है की उनकी मौत उन्हीं के आविष्कार के परीक्षण के दौरान हुई थी. उड़ान के दौरान उनका ग्लाइडर पर नियंत्रण नहीं रहा, वह 50 फ़ुट की उंचाई से नीचे गिर पडे थे और कई गंभीर चोटों की वजह से उनकी मौत हो गई.

आविष्कारक

  1. मैडम क्यूरी

रेडियम की खोज को सबसे पहले दर्जे पर ले जाने का काम मैडमक्यूरी ने किया था. खोज के दौरान लगातार रेडियम के संपर्क में आने के कारण उन्हें एनिमिया हो गया. बाद में इसी वजह से उनकी मौत हो गई.

  1. कैरल सौसेक

कैरेल सौसक ने शॉक एब्जॉर्बेंट बैरल को विकसित किया था, अपने आविष्कार की क्षमता को जांचने के दौरान हुई दुर्घटना में उनकी मौत हो गई.

  1. थॉमस एन्ड्रूज जुनियर

जहाज निर्माता थॉमसएन्ड्रूजजुनियर एक जहाजरानी कंपनी के प्रमुख थे. उन्होंने अपनी देख रेख में टाइटेनिक जहाज का निर्माण करवाया था. इसके आगे की कहानी लगभग हम सभी जानते हैं, जब अटलांटिक महासागर में टाइटेनिक जहाज डूबा तो उसके साथ उसके निर्माता की भी मौत हो गई.

आविष्कारक

  1. ऑरेलव्लैकू

राईटब्रदर्स द्वारा किए गए अधुरे कामों को आगे बढ़ाने का जिम्मा ऑरेलव्लैकू ने उठाया था. व्लैकू ने अपने दम पर तीन हवाईजहाजो का निर्माण किया था. अपने ही बनाए गए एक जहाज में पूर्वी यूरोप के कार्पेथियन पर्वत श्रंखला को उडाकर पार करने की कोशिश में उनकी मौत हो गई.

आविष्कारक

तो दोस्तों ये थे दुनिया के वो महान आविष्कारक जो अपनी मौत से पहले दुनिया को कई क्रांतिकारी आविष्कार दे गए.

Don't Miss! random posts ..