ENG | HINDI

ऑटोमोबाइल अविष्कारक की पत्नी ने की थी सबसे पहले लंबी दूरी की सड़क यात्रा

बर्था बेंज

बर्था बेंज – अगर आज की दुनिया में लॉन्ग ड्राइव नाम की चीज नहीं होती तो आधे से ज्यादा प्यार के किस्से असफल ही हो जाते।

इसलिए तो चाहे बड़े हो या बूढ़े हर किसी को लॉन्ग ड्राइव पर जाने का शौक होता है। इसलिए तो इस पर एक गाना भी बना था, जो काफी हिट रहा था।

लॉन्ग ड्राइव पर चल, चल, चल…
लॉन्ग ड्राइव पर चल, चल, चल… ।

लॉन्ग ड्राइव में वह सबकुछ होता है जिससे की हर किसी का मन रोमांचित हो जाए.. मस्ती..मौज..टाइमपास… रोमांच। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वह शख्स कौन था जिसने सबसे पहला लॉन्ग ड्राइव की थी?

नहीं…।

तो फिर यह अफसोस की बात है। क्योंकि दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव के साथ काफी सारे रोमांचक फैक्ट्स जुड़े हुए हैं। जिसके कारण ही माना जाता है लॉन्ग ड्राइव में अब तक रोमांच आता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव किसने की थी और कब की थी।

बर्था बेंज ने की थी पहली लॉन्ग ड्राइव

बर्था बेंज

आप जानकर हैरान हो जाएंगी क्योंकि दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव पर जाने का श्रेय एक महिला को जाता है। दुनिया की पहली और लंबी लॉन्ग ड्राइव पर जाने का रिकॉर्ड ऑटोमोबाइल आविष्कारक की पत्नी बर्था बेंज के नाम है। जिन्होंने अपनी कार से सबसे पहले लंबी दूरी की सड़क यात्रा की थी। बर्था बेंज़ ने 1888 में लंबी दूरी वाली दुनिया की पहली सड़क यात्रा की थी। यह ट्रेवल उन्होंने अपने अपने बेटों(Richard and Eugen) के साथ पूरी की थी।

गईं थी 180 किलोमीटर लंबी लॉन्ग ड्राइव पर

बर्था बेंज

बर्था ने यह यात्रा अपने पति कार्ल को बिना बताए की थी। दरअसल बर्था ने वाहन की क्षमता साबित करने के लिए 180 किलोमीटर लंबी यात्रा की थी। ईंधन के लिए बर्था एक केमिस्ट शॉप पर रुकी थीं जिसके चलते उसे ‘दुनिया का पहला पेट्रोल पंप’ कहा गया।

इस यात्रा के बाद मिली थी मर्सिडीज-बेंज को सफलता

मर्सिडीज-बेंज की मोटरवेगन से बर्था पर पहली लॉन्ग ड्राइव गईं थीं। बर्था बेंज ने पति द्वारा पेटेंट कराई मोटरवैगन नंबर 3 से यह यात्रा की थी जिसकी रफ्तार 16किमी/घंटा की थी। बर्था बेंज की इस लॉन्ग ड्राइव को पति कार्ल बेंज की खोज का प्रचार करना भी माना जाता है क्योंकि उनकी इसी लॉन्ग ड्राइव के बाद मर्सिडीज-बेंज ने बड़ी सफलता हासिल की थी।

बेंज मेमोरियल रूट

बर्था बेंज

बर्था बेंज ने जिस रास्ते से दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव की थी उसे बर्था बेंज मेमोरियल रूट कहते हैं। आज भी इस रास्ते पर वह गाड़ी रखी हुई है जिस पर बर्था बेंज ने सफर किया था।इस रास्ते को यह नाम 2008 में दिया गया था।

अगली बार आप जब भी लॉन्ग ड्राइव पर जाएं तो दुनिया की इस पहली लॉन्ग ड्राइव को एक बार जरूर याद कर लें।

Don't Miss! random posts ..