ENG | HINDI

अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दुनियाभर के इंटरनेट

इंटरनेट बंद

इंटरनेट बंद – अगर आपका काम भी बिना इंटरनेट के नहीं होता, तो अगले 48 घंटों तक आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

खबरों के मुताबिक, दुनियाभर में अगले 48 घंटो के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद हो सकती है और इसकी वजह है मेन डोमेन सर्वर्स का रुटीन मेंटनेंस.

आजकल लोग इंटरनेट के इतने आदि हो गए है कि कुछ घंटों के लिए भी अगर नेट बंद होता है तो लोगों में बेचैनी छा जाती है, कुछ का तो काम पूरी तरह से ठप्प पड़ जाता है, क्योंकि कुछ लोग तो गूगल बाब के भरोसे ही काम करते हैं, ऐसे में 48 घंटों तक दुनियाभर के इंटरनेट बंद रहने की खबर से जाहिर है लोग परेशान हो गए हैं.

रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे.

इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स इस दौरान मेंटनेंस का काम करेंगी.

इससे इंटरनेट की अड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी.

दरअसल, साइबर अटैक की बढ़ती वारदातं की वजह से बचाव के लिए ये मेंटनेंस काम जरूरी हो गया है. कम्युनिकेशन्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने एक बयान में कहा कि “ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन सिक्योरिटी, स्टैब्लिटी और लचीले डीएनएस के लिए बेहद जरूरी है.

अथॉरिटी का कहना है कि यदि यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स  इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे परेशानी हो सकती है.”

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों के दौरान वेब पेज ऐक्सेस करने या किसी तरह के ट्रांज़ेक्शन करने में मुश्किलें आ कती हैं. साथ ही यदि यूजर्स बहुत पुराने ISP का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लोबल नेटवर्क को ऐक्सेस करने में परेशानी हो सकती है.

आज के दौर में इंटरनेट लोगों के लिए उनता ही ज़रूरी हो गया है जितना की सांस लेना.

तभी तो सिर्फ दो दिन के लिए इंटरनेट बंद होने की खबर ने हड़कंप मचा दिया है. इंटरनेट के बिना ऐसा लगता है कि इंसान अपाहिज हो गया है और कोई काम नहीं कर सकता. डिजिटलाइजेशन के इस दौर में इंटरनेट संजीवनी बूटी की तरह है.