ENG | HINDI

इंटरनेट पर डेटिंग करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

इंटरनेट पर डेटिंग

इंटरनेट पर डेटिंग – आज के डिजीटल युग में हर चीज़ के साथ प्यार भी डिजीटल हो गया है.

लड़के-लड़कियां इंटरनेट पर डेटिंग करके अपना जीवनसाथी ढूढ़ लेते हैं. एक तरह से ये तरीका अच्छा है, मगर इसके साथ कुछ मुश्किलें भी जुड़ी हैं. इंटरनेट पर आप आसानी से धोखा खा सकते हैं, इसलिए इंटरनेट पर डेटिंग करते समय आपको प्यार में अंधा नहीं होना चाहिए, बल्कि अलर्ट होकर सामने वाली की प्रोफाइल और पर्सनली उससे मिलकर उसके बारे में सारी जानकारी जुटानी चाहिए. सेफ इंटरनेट डेटिंग के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

इंटरनेट पर डेटिंग –

– अगर आप ऑनलाइन अपने साथी की तलाश कर रहे हैं तो विभिन्न सर्च इंजन्स की सहायता लें. साथ ही ऑनलाइन फ्रैंड से रीयल-लाइफ में मिलने का निर्णय लें तो यह डिसाइड कर लें कि आपकी पहली मुलाकात पब्लिक प्लेस में हो. इसके अलावा आप कहां जा रही है, किससे मिलने जा रहे हैं, और कब मिलने जा रहे हैं और वापस आएंगे, जैसी खबर अपने परिवार और दोस्तों को जरूर दें. अपना फोन अपने हाथ में रखे, अगर डेट पर किसी तरह की असहजता महसूस हो करें तो तुरंत उस जगह से चले जाएं.

– इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ऑनलाइन डेटिंग के बारे में थोड़ी-सी भी लापरवाही आपके लिए खतरा बन सकती है.

– भले ही विदेशों में यह सब काफी कॉमन हो लेकिन अब अपने देश में भी ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज कम नहीं है. बेशक इससे मनचाहा साथी मिल जाता है परंतु इस वर्चुअल वर्ल्ड में छल करने वालों की भी कमी नहीं है.

– अक्सर समाचार पत्रों और चैनल्स में ऑनलाइन डेटिंग के जरिए पहले दोस्ती और फिर धोखे की खबरें सुर्खियों में नजर आती है, इसलिए खुद को धोखे से बचने व सुरक्षित रहने के लिए आपको ही जागरूक होना पड़ेगा.

– कुछ साइट्स है जो यह निर्णय करती हैं कि आप किससे मिलें, जबकि कुछ साइट्स आपको आवश्यक डेट के बारे में सलाह देती हैं. सबसे जरूरी बात आप इन साइट्स की कीमत को जरूर चेक कर लें. छोटी और क्षेत्रीय साइट्स को भी नजरअंदाज न करें.

– सही प्रोफाइल बनाना भी ज़रूरी है. ऑनलाइन प्रोफाइल बनाते समय अपनी उम्र, बैकग्राउंड या आदतों के बारे में झूठी जानकारी देने से बचना चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने बारे में बहुत अधिक जानकारी न दें और सीक्रेट्स तो बिल्कुल भी न शेयर करें. भले ही आप सामने वाले व्यक्ति को पहचानती ही क्यों न हों. शालीनतापूर्ण लेकिन अप-टू-डेट फोटो पोस्ट करें.

– आप जिस साइट पर ऑनलाइन डेट करना चाहते है वह अच्छी है कि नहीं ये भी चेक कर लें. आप पहले इन साइट्स की कंडीशन को पढ़े और फिर उनमें से एक साइट को चुनें.

– ध्यान में रखें कि आप जिस व्यक्ति के साथ ऑनलाइन डेट कर रहें है उसकी बातों पर जल्‍दी से भरोसा मत करें. यह भी हो सकता है कि वह आदमी आपसे झूठ बोल रहा हो.

डेटिंग के दोरान अगर आप किसी से पहली बार मिल रहे है और वह आपको अच्छा न लगा हो तो ऐसे में यह मतलब नही है कि आप उसे वहीं रिजेक्ट कर दे. उसे दूसरा मौका दें, यह भी हो सकता है किसी कारण से वह पहली मुलाकात में आपको अच्‍छा रिस्‍पांस न दे पाया हो.

इंटरनेट पर डेटिंग रोमांचित तो करती है और जीवनसाथी तलाशने का आसान ज़रिया भी है, मगर उसके साथ खतरे भी जुड़ें है इसलिए थोड़ा अलर्ट रहकर डेटिंग करें.

Don't Miss! random posts ..