ENG | HINDI

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ये है 5 सबसे हैरान करने वाले रन आउट

रन आउट

क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हो और अगर वह रन आउट हो जाता है तो टीम के लिए तथा खुद के लिए काफी खराब फीलिंग होती है क्योंकि रन आउट जो अपनी गलती से ही होते है।

तो कई बार बल्लेबाज बिना गेंद खेले ही आउट हो जाते है।

चलिये आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के उन 5 सबसे अनोखे रन आउट के बारे में बताएंगे जिसको जानकार आपको भी हैरानी होगी।

ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे आश्चर्यजनक रन आउट

1 – वीरेंद्र सहवाग बनाम श्रीलंका

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खतरनाक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग जिन्होंने सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे क्रिकेट में दूसरा दोहरा शतक बनाया था। यह बात 2007 की है जब विशाखापट्टनम में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेला जा रहा था और लसिथ मलिंगा इस दौरान कर रहे थे। सहवाग ने शानदार शॉट खेला लेकिन गेंद रुक गयी इस कारण यह आराम से रन पूरा करते हैं लेकिन कुमार संगकारा जो चालाकी से गिल्लियां बिखेर देते है इस कारण उन्हें वापस जाना पड़ता है।

रन आउट

2 – मोहम्मद आमिर बनाम वेस्टइंडीज

साल 2016 में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। इस दौरान नवंबर महीने में शारजाह में टेस्ट मैच खेला जा रहा था और बल्लेबाजी मोहम्मद आमिर कर रहे थे। ये अच्छा शॉट खेलते है जिससे उन्हें लगता है कि वह छक्का हो गया लेकिन रॉस्टन चेस गेंद को रोक देते है जिसके बाद आमिर को रन आउट होकर वापस जाना पड़ा था।

रन आउट

3 – मिस्बाह उल हक बनाम भारत

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 2007 में भारत का दौरा किया था। इस दौरान दिल्ली में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था जिसमें शानदार बल्लेबाज रहे मिस्बाह उल हक बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके सामने गेंदबाज सौरव गांगुली थे। जैसे ही 1 रन के लिए शॉट खेलते हैं और वह भाग जाते हैं लेकिन जब दिनेश कार्तिक थ्रो फेंकते है तो वह बचने के लिए ऊपर उछलते है इस कारण उनके टांगों को लगकर गेंद गिल्लियों पर जा लगती है और मिस्बाह को आउट करार दिया जाता है।

रन आउट

4 – एलिस्टर कुक बनाम भारत

पूर्व क्रिकेटर एलिस्टर कुक जो इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक रहे है। इन्होंने इसी वर्ष क्रिकेट को अलविदा कहा है। बता दें कि कुक भी एक मर्तबा कुछ इसी तरह रन आउट हुए है।

यह मौका उस समय देखने को मिला था जब 2012 में भारत और इंग्लैंड के बीच कोलकता में मुकाबला खेला जा रहा था। इस दौरान सामने बल्लेबाजी कर रहे केविन पीटरसन शॉट खेलते है और रन नहीं मिल पाता है इस कारण कुक वापस क्रीज में आते है लेकिन गेंद से बचने के लिए इनकी गिल्लियां बिखर जाती है।

रन आउट

5 – अजहर अली बनाम ऑस्ट्रेलिया

इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम जो पाकिस्तान के दौरे पर है पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाक टीम के शानदार दाहिने हाथ के बल्लेबाज अजहर अली जो काफी आश्चर्यजनक तरीके से रन आउट हुए जिसका कोई सोच भी नहीं सकता था।

दरअसल हुआ यह कि जब अजहर अली शॉट खेलते है तो मान लेते है वह बाउंड्री पार कर लेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उठाया क्योंकि दोनों ही बल्लेबाज क्रीज के बीच में खड़े थे और स्टंप बिखेर दिए जाते है जिसके कारण अंपायर उन्हें आउट करार देते है।

रन आउट

तो क्रिकेट इतिहास में बल्लेबाजों के लिए रन आउट सबसे खराब होता है क्योंकि इसमें वह अपनी गलती या लापरवाही के कारण आउट हो जाते है। इसमें आपने देखा कि ये 5 बल्लेबाज जो अपनी गलतियों के कारण आउट होते है और इसका एक उदाहरण हाल ही में देखा गया।

Article Categories:
खेल