ENG | HINDI

फेसबुक के बाद अब इंस्टाग्राम भी देगा आपको बैचमेट्स से जुड़ने का मौका

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम – आज का युग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने का युग है.

आज हर किसी के हाथ में 4जी स्मार्टफोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट होना आम बात हो चुकी है. सबसे पहले फेसबुक आया जिसने लोगों को अपने दूर-दराज के रिश्तेदार और दोस्तों से जोड़ दिया और आए दिन एक नया फीचर एड करता रहता है. फिर आया ट्वीटर जिसमें आप नेता-अभिनेता के ट्वीट का जवाब दे सकते थे.

फिर साल 2010 में 6 अक्टूबर को एक ऐसा एप लॉन्च हुआ जिसे आज दुनिया के सभी बड़े जाने-माने लोग चलाते हैं. विश्व में कम से 1 अरब यूजर्स हर माह इसका इस्तेमाल करते हैं. ये वो एप है जिसने फोटोग्राफी और फोटो शेयरिंग का सारा रूप ही बदल दिया. इसकी शुरुआत एप्पल के आईफोन से हुई थी. यह ऐप यूथ का चहेता है यानि कि इंस्टाग्राम. लोकप्रिय फोटो शेयरिंग कंपनी इंस्टाग्राम पिछले कई सालों से अपने ऐप में लगातार अपडेशन करती आ रही है. इंस्टाग्राम ने इस साल कई सारे नए फीचर जारी किए है.

इंस्टाग्राम

बिछड़े हुए बैचमेट्स से जुड़ने का मौका

हालहि में इंस्टा ने टीवी (आईजीटीवी) वीडियो चैट विकल्प, फिल्टर्स शामिल किया है. अब इसी कड़ी में यह ऐप एक नये फीचर पर काम कर रही है. जिसके जरिए कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने बिछड़े हुए कॉलेज के साथियों और बैचमेंट्स को खोजने और उनसे जुड़ने का मौका मिलेगा.एक रिपोर्ट में बताया गया कि इस फीचर में स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज का नाम और स्नातक का साल चुनना होगा. साथ ही अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें दूसरों साथियों से जुड़ने का मौका मिलेगा.

इंस्टाग्राम

फेसबुक करेगा पुष्टि

इस फीचर में छात्र अपने साथी को सीधे मैसेज भेज सकते हैं. और आप कॉलेज की सूची से अन्य छात्रों को भी कॉमन मैसेज सेंड कर सकते हैं. फेसबुक स्टूडेंट्स द्वारा दी गई सूचना और उनकी सार्वजनिक जानकारियों को और वे जो एकाउंट्स फॉलो करते हैं और उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए कनेक्शनों के आधार पर पुष्टि करेगा.

हालांकि, ये फीचर बहुत नया और अनोखा नहीं है क्योंकि कई दूसरी सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक पर ये पहले से उपलब्ध है.

जल्द इंस्टाग्राम पर आ सकता है ये फीचर

इससे पहले इंस्टाग्राम ने यूजर्स को टिकट बुक करने, खाना ऑर्डर करने की सुविधा प्रदान की थी. इन कामों के लिये इस ऐप में ‘कॉल टू एक्शन बटन’ ऐड किया गया है. इससे पहले जनवरी में WAbetainfo ने भी इस ऐप में वीडियो कॉल बटन के बारे में रिपोर्ट दी थी. हालहि में एक खबर सामने आई थी कि जल्द ही इंस्टाग्राम ऐसा फीचर ला रहा है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति आपके फोटो का स्क्रीनशॉट लेगा तो उसका नोटिफिकेशन आपके पास आ जाएगा.

इंस्टाग्राम पर जानी-मानी हस्तियां भी रहती हैं एक्टिव

अभी तक इंस्टाग्राम में किसी भी फोटो और वीडियो को सेव करने या डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है, ताकि उनकी फोटो और वीडियोज़ का गलत इस्तेमाल न हो सकें क्योंकि आज इंस्टाग्राम पर कई बड़ी हस्तियां भी अपना अकाउंट एक्टिव किये हुए हैं, जिनके लाखों और करोड़ों फॉलोवर्स हैं. और उन्हें इंस्टाग्राम अपने एक फोटो या वीडियो को पोस्ट करने के लिये पैसे भी देती है जैसे- प्रिया प्रकाश, विराट कोहली आदि.

इंस्टाग्राम में ब्लूटिक का मतलब होता है कि आप इस ऐप से वेरिफाइड हैं. यह ब्लू टिक आपको दूसरों से बेहतर बनाता है. ये आम-तौर पर केवल हस्तियों, राजनेताओं और फेमस लोगों के लिए आरक्षित होता है .

Don't Miss! random posts ..