ENG | HINDI

भारत देश के 6 राजपरिवार जो आज भी जीते है ठाठ-बाठ वाली राजाशाही जिंदगी

भारत के राजपरिवार

भारत के राजपरिवार – हम सभी को पता है की हमारे देश में लोकतंत्र की शुरुआत के साथ राजशाही घरानों का युग खत्म कर दिया गया था.

इसका मतलब था की उस दिन से भारत पर कोई तानाशाह या राजा राज नहीं करेगा बल्कि भारत एक डेमोक्रेटिककंट्री के रूप में विश्व भर में जाना जाएगा. लेकिन फिर भी हमारे देश में कुछ ऐसे राज घराने के परिवार मौजूद हैं जो आज भी अपने राजसी ठाठ-बाट के लिए जाने जाते हैं,

तो चलिए जानते हैं भारत के राजपरिवार के बारे में –

भारत के राजपरिवार –

1 – जोधपुर का शाही घराना

जोधपुर में रहने वाले इस राजघराने परिवार के पास उम्मेद भवन नाम से इस पूरी दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस है जिनके अंदर कुल 347 कमरे मौजूद है. आपको बता दे की इसके आधे हिस्से को अब एक होटल बना दिया गया है और इसे मैनेज करने के लिए शाही परिवार ने ताज ग्रुप के साथ पार्टनरशिप भी की है.

2 – राजकोट का राजघराना

राजकोट में भी एक्ज राजघराना है जहा के मुखिया युवराज मंधातासिनजाडेजा हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की युवराज पेशे से एक बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं जिन्होनेफ्यूलडेवलप्मेंट और हायड्रोपावर प्लांट समेत कई बड़े-बडेप्रोजेक्ट्स में करीब 150 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया हुआ है.

3 – सिंधिया राजपरिवार

आपको बता दे कि केंद्रीय राज्यमंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारत देश के एक शाही मराठा वंश के वंशज हैं और इनके पास करीब 24 करोड़ रूपये के गहने मौजूद हैं जो की इन्हें पुश्तैनी रूप से मिले हुए हैं. राज्यमंत्री की असलियत को शायद ही कोई आम व्यक्ति जानता होगा.

4 – वाडियार राजवंश

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मैसूर के वाडियार राजवंश के मुखिया की उम्र सिर्फ 23 साल है और उनका नाम यदुवीर राज कृष्णदत्तावाडि है. इन्हें आज कल की यंगजनरेशन की ही तरह घड़ियों और घड़ियों का बहुत शौक है इनके पास करीब 15 लग्जरी गाड़ियाँ हैं और अंगिनत घड़ियों का कलेक्शनभी, इसके अलावा यदुवीर राज कुष्णदत्तावाडी के पास करीब 10,000 करोड की प्रोपर्टी भी मौजूद है.

भारत के राजपरिवार

5 – असीसर का शाही परिवार

खेत्री के राजा के नाम से जाने वाले राजस्थान अलसीसर राजघराने के मुख्य का असली नाम अभिमन्यु सिंह है. आपको जानकारी के लिए बता दे की अभिमन्यु सिंह की जयपुर और रणथंबौर में कई बडी हवेलियां है और उनकी जयपुर वाली हवेली आज के एक हेरिटेज होटल में तबदील हो चुकी है.

6 – बड़ौदा राजघराना

समरसिंह गायकवाड का परिवार बड़ौदा में रहता है जो की एक शाही खानदान है और समरसिंह इस परिवार के मुखिया हैं. इनके पास करीब 600 एकड़ जमीन है और इनके पास पूरे 187 कमरों वाला एक राजमहल भी है जिसका लक्ष्मी निवास नाम है, जिसको सन 1890 में महाराजा सायाजीराब द्वारा बनवाया गया था. यह राजमहल बड़ौदा की शान माना जाता है.

ये है भारत के राजपरिवार –  तो दोस्तों अब तो आप जान ही गए होंगे की भारत में आज भी शाही परिवारों का वजूद खत्म नहीं हुआ है. ये सभी परिवार आज भी पुराने जमाने की ही तरह अपनी शादिया करते हैं और ठीक उसी तरह राजघराने के नए मुखिया को भी चुनते हैं, फर्क बस इतना है की अब इनका राज पाठ पूरे देश पर नहीं चलता.

Don't Miss! random posts ..