ENG | HINDI

देश की सबसे अमीर फ़ैमिली के जाने-अनजाने चेहरे

सबसे अमीर फ़ैमिली

सबसे अमीर फ़ैमिली – मुकेश और अनिल अंबानी को तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप इनसे जुड़े देश के सबसे अमीर चेहरों के बारे में जानते हैं?

अगर नहीं तो आइए आपको मिलवाते हैं सबसे अमीर फ़ैमिली अंबानी फैमिली से जुडे जाने-अनजाने चेहरे  –

सबसे अमीर फ़ैमिली

१ – धीरुभाई अंबानी और कोकिला बेन

शुरुआत करते हैं इस परिवार के प्रमुख धीरुभाई अंबानी से. धीरुभाई का जन्म 1933 में सौराष्ट्र के जूनागढ जिले में हुआ था. धीरुभाई का पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था. धीरुभाई के पिता हीराचंद गोवरधनदास गुजरात के एक छोटे से गांव चोरवाड के स्कूल में शिक्षक थे. हीराचंद गोवरधनदास की धीरुभाई अंबानी के अलावा 4 और संतानें थीं रमणिकलाल, नटवर लाल, त्रिलोचना और जसुमती.

२ – मुकेश और नीता अंबानी

धीरुभाई अंबानी के देहांत के बाद उनकी सारी संपत्ति उनके बच्चों में बंट गई. धीरुभाई अंबानी की4 संतानें हैंदो बेटे मुकेश और अनिल अंबानी और दो बेटियां नीना और दीप्ति अंबानी. मुकेश अंबानी धीरुभाई और कोकिलाबेन के सबसे बडी संतान है. फिलहाल वे रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मुकेश की पत्नी नीता अंबानी धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक हैं. मुकेश और नीता अंबानी की तीन संताने हैं आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी.

सबसे अमीर फ़ैमिली

३ – आकाश ईशा और अनंत अंबानी

ईशा और आकाश अंबानी, मुकेश और नीता के जुड़वा बच्चे हैं जो इस समय अपने पिता मुकेश अंबानी की रिलायंस कम्पनी में मदद कर रहे हैं. वहीं अनंत अंबानी सबसे छोटे हैं जो कि इस समय अपनी पढाई पूरी कर रहे हैं.

 सबसे अमीर फ़ैमिली

४ – अनिल और टीना अंबानी

अनिल धीरुभाई अंबानी के छोटे बेटे हैं और टीना उनकी छोटी बहू. अनिल अंबानी देश के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में आते हैं और टीना 1980 के दशक की एक मश्हूर एक्ट्रेस हैं. अनिल और टीना की दो संताने हैं जय अनमोल और जय अंशुल. अनिल अंबानी रिलायंस केपिटल और रिलायंस लिमिटेड के चेयरमैन है.

सबसे अमीर फ़ैमिली

५ – जय अनमोल और जय अंशुल 

जय अनमोल इस समय अपने पिता अनिल अंबानी का बिजनेस में हाथ बंटा रहे हैं. आपको बता दें जय अनमोल रिलायंस की कई बडी डील्स हैंडल कर चुके हैं. वहीं दूसरी ओर उनके छोटे भाई जय अंशुल अभी पढाई कर रहे हैं.

 सबसे अमीर फ़ैमिली

६ – नीना और भद्र्श्याम कोठारी

नीना कोठारी मुकेश और अनिल अंबानी की बहन है. नीना कोठारी की शादी चेन्नई के बड़े बिजनेस टाइकून भद्र्श्याम से हुई थी लेकिन कैंसर के कारण उनकी साल 2015 में मृत्यु हो गई. अब नीना कोठारी शुगर्स एंड केमिकल्स की चेयरपर्सन हैं. नीना और भद्र्श्यान की भी दो संताने हैं बेटा अर्जुन कोठारी और बेटी नयनतारा भरतिया.

 

7 – दीप्ति और दत्तराज सालगांवकर

दीप्ति सालगांकर धीरुभाई अंबानी की सबसे छोटी संतान है. दीप्ति की शादी गोवा के एक बड़े बिजनेसमैन और फुटबॉल टीम के मालिक दत्तराज सलगांकर सी हुई थी. दीप्ति इस समय स्मार्ट लिंक नेटवर्क सिस्टम नाम की कंपनी की इंडिपेंडेंट डायरेक्टर हैं.

ये है सबसे अमीर फ़ैमिली – तो दोस्तों ये थे देश के सबसे अमीर फ़ैमिली से तालुकात रखने वाले देखे-अनदेखे चेहरे.