विशेष

ये हैं भारत के सबसे ‘रईस’ शहर

भारत के अमीर शहर – हाल ही में सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस ने एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के उन शहरों के बारे में बताया गया है जो सबसे अमीर हैं। भारत में वैसे तो अक्सर गरीबी की बात की जाती है लेकिन इस लिस्ट ने सभी को चौंका दिया है। हालांकि माना जा रहा है कि भारत की जीडीपी में पहले के मुकाबले काफी गिरावट दर्ज हुई है। हर शहर की जीडीपी अलग-अलग है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कौन से हैं भारत के अमीर शहर ।

आइए जानते हैं भारत के अमीर शहर ।

भारत के अमीर शहर –

मुंबई:

फायनेंशियल कैपिटल के नाम से मशहूर मुंबई देश का सबसे रईस शहर है। हालिया आंकड़ों में मुंबई को देश का सबसे अमीर शहर बताया गया है। मुंबई में देश की जानी-मानी हस्तियां रहतीं हैं। बॉलीवुड समेत देश के कई बड़े उद्योग मुंबई में ही हैं। मुंबई की जीडीपी 21 लाख करोड़ है।

दिल्ली:

भारत की राजधानी दिल्ली देश के सबसे रईस शहर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। दुनिया की तीसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर की डीजीपी 20 लाख करोड़ है। दिल्ली को मुंबई के बाद भारत का सबसे पैसे वाला शहर करार दिया गया है। दिल्ली में देश के कोने-कोने से लोग काम की तलाश में आते हैं।

कोलकाता:

लिस्ट में तीसरे नंबर पर कोलकाता है। कोलकाता को देश की तीसरा सबसे अमीर शहर बताया गया है। भारत के तीसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर की जीडीपी 9.6 करोड़ है। हालांकि मुंबई और दिल्ली की तुलना में ये बेहद कम है लेकिन कोलकाता में भी रोजगार की तलाश में देश के कोने-कोने से लोग जाते हैं।

बेंगलुरू:

साइबर सिटी के नाम से मशहूर बेंगलुरू देश का चौथा सबसे अमीर शहर है। बेंगलुरू में कई आईटी कंपनियों के हेड ऑफिस हैं और इसे आईटी हब भी कहा जाता है। बेंगलुरू की जीडीपी 5.3 करोड़ है। बेंगलुरू आईटी सेक्टर में नौकरी करने वालों की पहली पसंद है।

हैदराबाद:

देश के सबसे अमीर शहरों की लिस्ट में हैदराबाद का नंबर पांचवां है। हैदराबाद कभी हीरों और मोतियों के लिए जाना जाता था। हालांकि अभी भी यहां कई ऐसे बाजार हैं जहां आपको सबसे बेशकीमती हीरे-मोती मिल जाएंगे। हैदराबाद की डीजीपी 4.7 करोड़ है। हैदराबाद को पर्यटकों का सबसे पसंदीदा शहर माना जाता है।

तो ये हैं भारत के अमीर शहर । हालिया आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली और मुंबई की जीडीपी तो बहुत ज्यादा है लेकिन तीसरे नंबर पर मौजूद कोलकाता की जीडीपी कम है। अर्थशास्त्रियों ने भी भारत की गिरती जीडीपी पर चिंता जाहिर की है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में भारत तेजी से प्रगति करेगा और देशभर में विकास होगा।

Manoj Shukla

Share
Published by
Manoj Shukla

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago